Home > राज्य > मध्यप्रदेश > अन्य > बिल एंड मिलिंदा गेट्स फाउंडेशन के दल ने किया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का भ्रमण

बिल एंड मिलिंदा गेट्स फाउंडेशन के दल ने किया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का भ्रमण

बिल एंड मिलिंदा गेट्स फाउंडेशन के दल ने किया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का भ्रमण
X

सीहोर/स्वदेश वेब डेस्क। अमेरिका के बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन दल ने मंगलवार को सीहोर जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र इछावर,टीकाकरण सत्र सेमली जदीद,जिला चिकित्सालय स्थित एन.आर.सी.केन्द्र,लेबर रूम,डीईआईसी,कोल्ड चैन रूम, का सघन निरीक्षण कर दी जा रही सेवाओं एवं व्यस्थाओं को बारीकी से देखा।

जानकारी के अनुसार अमेरिका से आए दल में बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की सदस्य मेडम अम्बर जेडीस तथा मेडम जिलियन व जे.एर्स.आइ.(जॉनस्नो इंडिया) से डॉ.एस.एन.बागची, डॉ.विजय अग्रवाल, डॉ.सौरभ सक्सेना, विश्व स्वास्थ्य संगठन के स्टेट टीम लीडर डॉ.अभिषेक जैन, एसएमओ डॉ.जोशी, यू.एन.डी.पी. (संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम) के स्टेट कम्यूनिकेशन हेड मुरली भ्रमण दल में शामिल थे।

भ्रमण के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी, सिविल सर्जन डॉ.भारत भूषण आर्य,जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.एम.चंदेल,इछावर बीएमओ डॉ.बी.बी.शर्मा,आरएमओ डॉ.सुधीर श्रीवास्तव सहित अन्य विभागीय अधिकारी शामिल थे।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी ने बताया कि अमेरिका के बिल एंड मिलिंडा फाउंडेशन के दल में शामिल मेडम अम्बर जेडीस एवं मेडम जिलियन को सीएमएचओ कार्यालय में सीएमएचओ द्वारा सीहोर में दी जा रही शिशु स्वास्थ्य सेवाओं पर विेशेष प्रजेंटेशन दिया गया।

दल के द्वारा इछावर सामुदायिक स्वास्थ्य के अंतर्गत टीकाकरण सत्र सेमली जदीद का सघन निरीक्षण किया गया। उन्होंने टीकाकरण कराने आए बच्चों की माताओं से जानकारी प्राप्त की। टीकाकरण के प्रोटोकॉल को सूक्ष्म रूप से देखा प्रचार-प्रसार सामग्री के प्रदर्शन सहित उप स्वास्थ्य केन्द्र की व्यवस्थाओं का विस्तार से निरीक्षण कर सुविधाओं पर संतोष व्यक्त किया। उसके उपरांत वे आशा कार्यकर्ताओं एवं सहयोगिनी को लेकर गृह भेंट के लिए गांव में निकले तथा धात्री माताओं के घर में जमीन पर बैठकर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के द्वारा दी जाने वाली सेवाओं की जानकारी प्राप्त की। दल ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र इछावर का भ्रमण कर सुविधाओं एवं व्यवस्थाओं की प्रशंसा की तथा वहां कोल्ड चैन रूम का सघन निरीक्षण किया इस दौरान सीएमएचओ डॉ.प्रभाकर तिवारी तथा बीएमओ बीबी शर्मा ने दल को विस्तार से जानकारी दी।

जिला चिकित्सालय के मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य केन्द्र स्थित एन.आर.सी.,ए.एन.सी. एवं पी.एन.सी.कक्ष,लेबर रूम,डीईआईसी का भी सघन निरीक्षण सिविल सर्जन डॉ.भारत भूषण आर्य द्वारा दल को कराया गया। अमेरिकी दल के दोनों सदस्यों ने एनआरसी में भर्ती बच्चों एवं उनकी माताओं के बीच बैठकर उनसे सुविधाओं के बारे में चर्चा की। डीईआईसी रूम में पहुंचकर दी जा रही सेवाओं की विस्तार से जानकारी प्राप्त की तथा प्रसन्नता व्यक्त की।

जिला चिकित्सालय में पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब में मेडम अम्बर जेडीस तथा मेडम जिलियन ने कहा उनका सीहोर आने का उद्देश्य शिशु स्वास्थ्य के संबंध में दी जा रही सेवाओं के संबंध में सूक्ष्म परीक्षण करना था इसलिए उन्होंने एक गांव में जाकर भी टीकाकरण सेवाओं को करीब से देखा वहीं उन्‍होंने एक सवाल के जवाब में दी जा रही सेवाओं पर संतोष व्यक्त किया तथा कहा कि ए.एन.एम. तथा आशा कार्यकर्ताएं स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रही हैं। उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी मैदानी अमले की प्रशंसा भी की।

Updated : 25 Sep 2018 8:10 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top