Home > राज्य > मध्यप्रदेश > अन्य > भोजशाला में 16वें दिन ASI का सर्वे जारी, खुदाई में मिली सीढ़ियां

भोजशाला में 16वें दिन ASI का सर्वे जारी, खुदाई में मिली सीढ़ियां

सर्वे के काम के लिए लोहे की कंघी, प्लास्टिक की कंघी, प्लास्टिक के ब्रश, छोटी झाड़ू, छोटे-छोटे पाइप जैसे संसाधनों का उपयोग किया जा रहा है।

भोजशाला में 16वें दिन ASI का सर्वे जारी, खुदाई में मिली सीढ़ियां
X

धार। केंद्रीय पुरातत्व विभाग के अधीन एएसआई की टीम द्वारा धार की भोजशाला का वैज्ञानिक पद्धति से सर्वे किया जा रहा है। सर्वे के 16 वें दिन शनिवार को एएसआई के अधिकारियों सहित पूरी टीम ने सुबह आठ बजे परिसर में प्रवेश किया। मजूदरों सहित हिंदू व मुस्लिम पक्षकार भी भोजशाला पहुंच चुके हैं।अब तक की खुदाई में टीम को सीढ़ियां मिली हैं।

कोर्ट के निर्देश पर भोजशाला का सर्वे शुरू हुए 15 दिन हो चुके हैं। 15 वें दिन शुक्रवार को जुमे की नमाज होने के चलते 6 घंटे ही काम हो पाया था। ऐसे में आज 16वें दिन टीम के सदस्यों के पास पूरा समय है। हाईकोर्ट के निर्देशों के अनुरूप एएसआई को 6 सप्ताह में रिपोर्ट प्रस्तुत करना है। हाईकोर्ट में अगली सुनवाई अब 29 अप्रैल को है। ऐसे में अब सर्वे के काम को गति मिलने की उम्मीद है।

टीम में अलोक कुमार त्रिपाठी, अपर महा निदेशक, पुरातत्त्व विभाग व संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार सहित एएसआई के 25 सदस्य व 30 मजदूर शामिल हैं। सर्वे के काम के लिए लोहे की कंघी, प्लास्टिक की कंघी, प्लास्टिक के ब्रश, छोटी झाड़ू, छोटे-छोटे पाइप जैसे संसाधनों का उपयोग किया जा रहा है। वॉशिंग, क्लीनिंग और ब्रशिंग के साथ ही केमिकल की मदद भी ली जा रही है।

Updated : 13 April 2024 12:10 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top