Home > राज्य > मध्यप्रदेश > इंदौर > दिवाली पर संस्था "दानपात्र" की अनूठी पहल

दिवाली पर संस्था "दानपात्र" की अनूठी पहल

"दानपात्र" के 5 हजार से ज्यादा वालंटियर्स 1 दिन में करेंगे लगभग 2.5 लाख से ज्यादा जरूरतमंदों के घरों को खुशियों से रोशन

दिवाली पर संस्था दानपात्र की अनूठी पहल
X

इंदौर/वेबडेस्क। दिवाली पर हम अपने घर को रोशनी से भर देते हैं, मिठाई बांटते हैं और आतिशबाजी का लुत्फ उठाते हैं। हमारे बीच कुछ ऐसे लोग हैं जो इसे कुछ अलग अंदाज में मनाते हैं। यहाँ हम बात कर रहे है गरीब एवं जरुरतमंदो की मसीहा संस्था "दानपात्र" के बारे में जिनका हर त्योहार दूसरों को खुशियां बांटकर ही मुकम्मल होता है। इस दिवाली संस्था के सदस्यों द्वारा दिवाली के उपलक्ष्य में 1 नवंबर को मिशन 251k का लक्ष्य रखा गया है जिसके माध्यम से "दानपात्र" के 5 हजार से ज्यादा वालंटियर्स द्वारा एक दिन में लगभग 2.5 लाख से ज्यादा जरूरतमंद परिवारों तक कपड़े ,खिलौने ,किताबें ,राशन एवं अन्य सामान पहुँचाया जायेगा।


टीम द्वारा यह डोनेशन ड्राइव इंदौर एवं इंदौर के बाहर के अलग अलग क्षेत्रों में की जाने वाली है "दानपात्र" के सदस्यों का कहना है कुछ घर ऐसे होते है जहां दीपों की रोशनी नहीं पहुंचती ,ऐसे जरूरतमंद गरीब परिवारों की मदद करने और उनकी अंधेरी दुनिया को रोशन करने के उद्देश्य से टीम द्वारा यह मिशन रखा गया है। दिवाली पर हम सभी के घरों से ऐसा कई सामान निकलता है जो हमारे काम का नहीं होता लेकिन किसी जरूरतमंद के काम आ सकता है और किसी गरीब परिवार की खुशी की वजह बन सकता है। इस तरह के सामान को हम "दानपात्र" ऐप के माध्यम से कलेक्ट कर रहे है जिसे टीम द्वारा उपयोग लायक बनाकर मिशन वाले दिन जरूरतमंद परिवारों तक पहुंचाकर उन्हें दिवाली का उपहार दिया जायेगा , जिससे हमारे साथ साथ उनकी दिवाली भी खुशियों वाली दिवाली बन सकें | टीम द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों से अपील की जा रही है कि घरों से निकलने वाला सामान ना फेंके, ना बेचे उसे दानपात्र को डोनेट करें जिससे उसका सही उपयोग हो सके और किसी जरुरतमंद की दीवाली मन सकें।

"दानपात्र" क्या है कैसे हुई इसकी शुरुआत ?


"दानपात्र" एक ऑनलाइन निःशुल्क प्लेटफॉर्म है जिसकी मदद से घरों में उपयोग में न आ रहे सामान जैसे कपड़े ,खिलोने ,किताबें ,जूते ,बर्तन इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स , फर्नीचर एवं अन्य सामान को कलेक्ट कर उपयोग लायक बना जरूरतमंद परिवारों तक पहुँचाया जाता है इस प्लेटफॉर्म की शुरुआत 10 मार्च 2018 में की गयी थी जिससे अब तक सेवा कार्य कर 9 लाख से ज्यादा जरूरतमंद परिवारों तक मदद पहुंचाई जा चुकी है एवं 70 हजार से ज्यादा इंदौरवासी इस प्लेटफॉर्म से जुड़ चुके है इस प्लेटफॉर्म से 5 हजार से ज्यादा वालंटियर्स जुड़े हुए है जो अपना समय देकर सहयोग करते है "दानपात्र" के माध्यम से कोई भी व्यक्ति घर बैठे सिर्फ एक फ़ोन कॉल पर या "दानपात्र" ऐप में रिक्वेस्ट डालने पर सामान डोनेट कर सकता है "दानपात्र" टीम के सदस्यों द्वारा रिक्वेस्ट मिलने पर घर जाकर वह सामान कलेक्ट किया जाता है और फिर उसे फ़िल्टर कर जरूरतमंद परिवारों तक पहुँचाया जाता है साथ ही उसका फोटो, वीडियो "दानपात्र" के सोशल मीडिया पेजेस पर जाकर अपलोड कर दिया जाता है जिससे जिसने भी सामान डोनेट किया है वह देख सकें की उसका दिया सामान किस जरूरतमंद परिवार तक पहुंचा है |

आप भी जुड़ सकते है "दानपात्र" के इस दिवाली मिशन से -

आप भी अपने उपयोग में न आ रहे पुराने सामान को डोनेट करके या फिर वालंटियर बनकर "दानपात्र" के इस मिशन से जुड़ सकते है इसके लिए आप "दानपात्र" के हेल्पलाइन नंबर 6263362660 ,7828383066 पर संपर्क कर सकते है।

Updated : 20 Oct 2021 2:49 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top