Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > एक साल बाद भी शुरू नहीं हो सकी पजल पार्किंग, सड़कों पर खड़े हो रहे वाहन

एक साल बाद भी शुरू नहीं हो सकी पजल पार्किंग, सड़कों पर खड़े हो रहे वाहन

सांसद ने किया था अवलोकन, प्रशासन को तुरंत शुरू करने के दिए थे निर्देश

एक साल बाद भी शुरू नहीं हो सकी पजल पार्किंग, सड़कों पर खड़े हो रहे वाहन
X

ग्वालियर, न.सं.। नगर निगम द्वारा लाखों रुपए खर्च कर पुराने हाईकोर्ट के पास बनाई गई मल्टी पजल पार्किंग एक साल बीत जाने के बाद भी शुरू नहीं हो सकी। पिछले वर्ष दीपावली से पहले पर सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने इस पार्किंग का अवलोकन कर डेमोंसट्रेशन देखा था, उस समय सांसद ने जिलाधीश, पुलिस अधीक्षक तथा निगमायुक्त से तुरंत इस पार्गिंग को शुरू करने के निर्देश दिए थे, लेकिन आज एक वर्ष बीत जाने के बाद भी नगर निगम इस पार्किंग को चालू नहीं कर सकी है। हालत यह है कि पार्किंग की जगह वाहन सड़कों पर खड़े हो रहे हैं।

शहर के भीड़भाड़ वाले बाजार में पार्किंग की समस्या से निजात दिलाने के लिए नगर निगम ने पुराने हाईकोर्ट के पास करोड़ों रुपए खर्च करके मल्टी पजल पार्किंग का निर्माण कराया था। इस अत्याधुनिक पार्किंग स्थल पर एक साथ कई कारें खड़ी करने की व्यवस्था है। अगस्त 2019 में यह पार्किंग बनकर तैयार हो गई और पिछले वर्ष अक्टूबर माह में सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने इस मकेनिकल पार्किंग का अवलोकन किया था और स्वयं वाहन चलाकर पार्किंग स्थल तक लाकर डेमोंसट्रेशन भी देखा था। साथ ही शहरवासियों को पार्किंग की सुविधा मुहैया कराने के लिए तुरंत इसे शुरू करने के आदेश भी दिए थे, लेकिन एक वर्ष बीत जाने के बाद भी प्रशासन इस पार्किंग को शुरू नहीं करा पाया है। जिस स्थान पर इस पार्किंग का निर्माण किया गया है, वह सबसे व्यस्त इलाका है, जहां रोजाना सैकड़ों वाहनों का आना-जाना होता है। क्षेत्र में पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने के कारण लोग सड़क किनारे अपनी कार पार्किंग करने के लिए मजबूर हैं। जिसके कारण इस इलाके में आए दिन जाम लगने की हालत पैदा हो जाते हैं और यातायात व्यवस्था भी बिगड़ जाती है। लेकिन इसके बाद भी प्रशासन के कानों पर जूं नहीं रेंग रही है।

एक समय में 26 कारों को खड़े करने की सुविधा

निगम ने पजल पार्किंग ओल्ड हाईकोर्ट पर गिर्राज मंदिर के पीछे बनवाई है। इस पार्किंग में चारों मंजिल पर एक समय में 26 कारें खड़ी की जा सकेंगी। यहां दो पहिया वाहन के लिए जगह नहीं है। राजीव प्लाजा और गिर्राज मंदिर की दोनों ही पार्किंग बॉम्बे की आरआर पार्कोंन नामक एजेन्सी ने बनाई हैं। दोनों जगह जनरेटर लगाए हैं, जिससे बिजली गुल होने पर कारों को ऊपर-नीचे लाने में समस्या न हो।

व्यापारी चाहते हैं सस्ती दर पर बनाए जाएं मासिक कार्ड

आसपास के दुकानदारों का कहना है कि मल्टी पजल पार्किंग से सड़कों के आस-पास वाहन खड़े नहीं होंगे। नगर निगम या फिर स्मार्ट सिटी कार्पोरेशन को चाहिए कि वह पजल पार्किंग को जल्दी शुरू करें। इसके साथ-साथ मंथली कार्ड 600-800 रुपए प्रतिमाह व दिन का चार्ज 20 से 50 रुपए के अंदर रखें।

सांसद ने तीन बजे के फोटो भेजे

शुक्रवार को सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने एक संदेश वाट्सअप ग्रुप पर भेजा। जिसमें दोपहर तीन बजे के फोटो दिखे। इसमें सभी वाहन सड़कों पर खड़े थे, लेकिन पार्किंग में कोई वाहन नहीं था। इतना ही नहीं इस मामले की जानकारी निगमायुक्त के साथ-साथ प्रशासन के अधिकारियों के पास भी जा पहुंची है।

इनका कहना है

पजल पार्किंग को लेकर मैं कल ही निगमायुत से चर्चा करूंगा। मुझे भी जानकारी मिली है कि पार्किंग चालू नहीं है। हम एक-दो दिन में इसे शुरू कराएंगे।

कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, जिलाधीश, ग्वालियर

Updated : 12 Oct 2021 11:15 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top