Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > एक क्लिक पर घर बैठे मिलेगी ग्वालियर मेला की पूरी जानकारी

एक क्लिक पर घर बैठे मिलेगी ग्वालियर मेला की पूरी जानकारी

नहीं होगी सैलानियों को कोई परेशानी

एक क्लिक पर घर बैठे मिलेगी ग्वालियर मेला की पूरी जानकारी

ग्वालियर/ वेब डेस्क। मेला घूमने आने वाले सैलानियों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी यह है कि मेला प्राधिकरण इस वर्ष आयोजित होने वाले मेला के लिए अपना एप एक बार फिर नए सिरे से शुरू करने जा रहा है। इस एप के माध्यम से कहीं भी बैठे हुए आप मेला की पूरी जानकारी अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं। जानकारी प्राप्त होने पर सैलानियों को मेला घूमने में कोई परेशानी का सामना नहीं करना होगा।

ऐसे मिलेगा लाभ मेला घूमने आने वाले सैलानियों को अपने एन्ड्रॉयड मोबाइल पर मेला की इस एप को डाउनलोड करना होगा। इस एप में मेला की संपूर्ण जानकारी, सांस्कृतिक कार्यक्रमों की सूची और वाहनों की पार्किंग कहां पर करना है? इसके बारे में जानकारी उपलब्ध रहेगी, जिससे सैलानी घर बैठे ही अपडेट होते रहेंगे।

अपडेट होगा एप:-

वर्तमान में जो मेला का एप संचालित हो रहा है, उसमें पिछले वर्ष की संपूर्ण जानकारी दिखाई जा रही है। मेला की सभी नई जानकारियां मेला शुरू होन से पहले ही अपडेट हो जाएंगी।

एप से मिलेगी यह जानकारी

- एप से सेक्टर एवं छतरी के ऑप्शन में शिल्प बाजार, इलेक्ट्रोनिक्स बाजार, लगेज बाजार, भोजन क्षेत्र, वस्त्र बाजार, झूला क्षेत्र, खेल और खिलौने एवं फर्नीचर की जानकारी मिलेगी।

- दुकानों की संपूर्ण जानकारी जैसे कौनसी दुकान किस छत्री के पास लगी हुई है।

- मेला में आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम, दंगल आदि की जानकारी जैसे कौनसा कार्यक्रम कब हो रहा है और इसमें कौन प्रस्तुति देने वाला है।

- मेला में होने वाली प्रतियोगिताओं में बाल महोत्सव, पतंग प्रतियोगिता की जानकारी।

- एप में व्हीआईपी पार्किंग, प्रेस के लिए पार्किंग, कार पार्किंग, दोपहिया वाहनों की पार्किंग की जानकारी उपलब्ध रहेगी।

- सैलानियों की सहायता के लिए इस ऐप में मेला पधारियों, संचालक मंडल, रेडियो रूम एवं पुलिस आदि के नाम, फोटो और मोबाइल नंबर उपलब्ध रहेंगे, जिससे आपातकाल की स्थिति में मेला में आने वाले सैलानी सीधे सभी से संपर्क साध सकेंगे।

- किस क्षेत्र में किस विभाग की कौन-कौन सी प्रदर्शनी लगाई जा रही है। इसके बारे में भी पूरी जानकारी उपलब्ध रहेगी।

- मेला में किन-किन स्थानों से प्रवेश हो सकता है। इसके बारे में जानकारी होगी।

- इस एप में मेला का पूरा नक्शा उपलब्ध रहेगा, जिससे आप बहुत ही आसानी से मेला में पहुंच सकते हैं। यह एप आपकी लोकेशन भी बताएगा कि आप मेला में कहां पर खड़े हुए हैं।

- इस एप में सहायता, मेला की झलकियां आदि भी सैलानियों के लिए उपलब्ध रहेंगी।

यह कार्यक्रम बढ़ाएंगे मेला की शोभा

इस बार के मेला में भजन संध्या, नाटक, कवि सम्मेलन, मुशायरा, भारतीय लोक नृत्य, हास्य नाटक, सांस्कृतिक लोक नृत्य, स्थानीय कवि सम्मेलन मेला की शोभा बढ़ाएंगे।

40 से अधिक सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे

ग्वालियर व्यापार मेला में इस बार सैलानियों के लिए 40 से अधिक कार्यक्रम होंगे। इस संबंध में गुरुवार को नवीन परांडे के नेतृत्व में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए एक बैठक का आयोजन किया गया।

इस बैठक में तय किया गया कि मेला में होने वाले इस बार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में ग्वालियर के कलाकारों को अधिक से अधिक महत्व दिया जाएगा।

इनका कहना है

'हमारी तैयारी हो चुकी है। एक-दो दिन में मेला की वेबसाइट अपडेट हो जाएगी और यहां आने वाले सैलानियों को पूरी जानकारी अपने मोबाइल पर ही मिल सकेगी।'

प्रशांत गंगवाल, अध्यक्ष, मेला प्राधिकरण

'यह टेक्नीकल मामला है। इस संबंध में चर्चा अंतिम दौर में है। मेला शुरू होने से पहले सैलानियों के लिए एप की व्यवस्था शुरू हो जाएगी।'

डॉ. प्रवीण अग्रवाल, उपाध्यक्ष, मेला प्राधिकरण

Tags:    

Swadesh News ( 0 )

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top