Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > विदाई की बेला में है मानसून, अब कम है तेज बारिश की उम्मीद

विदाई की बेला में है मानसून, अब कम है तेज बारिश की उम्मीद

बंगाल की खाड़ी में बन रहे सिस्टम से 15 व 16 को हो सकती है छुटपुट बारिश

विदाई की बेला में है मानसून, अब कम है तेज बारिश की उम्मीद
X

ग्वालियर, न.सं.। मानसून अब विदाई की ओर अग्रसर है। हालांकि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जो महाराष्ट्र के नागपुर से आगे नहीं बढ़ेगा, लेकिन उसका आंशिक असर ग्वालियर-चम्बल में भी दिखेगा, जिससे 15 व 16 सितम्बर को अंचल में छुटपुट बारिश हो सकती है। अंचल में अब तेज बारिश की संभावना नहीं है।

ग्वालियर में पिछले साल की अपेक्षा इस बार 273 मिली मीटर बारिश कम हुई है। औसत बारिश के अनुसार यहां पूरे मानसून सीजन में 790 मिली मीटर बारिश होना चाहिए, जबकि अब तक मात्र 517.5 मिली मीटर ही बारिश हुई है। पिछले साल 13 सितम्बर तक 721.1 और 30 सितम्बर तक 901.9 मिली मीटर बारिश हुई थी। खास बात यह भी है कि इस बार मानसून समय से पहले ही थम गया। यहां बीते तीन सितम्बर को हल्की बारिश हुई थी। इसके बाद पानी की एक बूंद भी नहीं गिरी है, जिससे गर्मी का असर बढ़ गया है और पिछले चार दिन से अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चल रहा है, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है। हवा में नमी भी कम है, जो मानसून के विदाई की ओर अग्रसर होने का संकेत है।

भोपाल के सेवानिवृत्त मुख्य मौसम विज्ञानी डी.पी. दुबे ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जो ग्वालियर-चम्बल से होते हुए राजस्थान तक जाना चाहिए था, लेकिन राजस्थान में बने प्रति चक्रवात के कारण यह सिस्टम महाराष्ट्र के नागपुर से आगे नहीं बढ़ पाएगा। हालांकि इस सिस्टम से ग्वालियर-चम्बल अंचल तक नमी पहुंचेगी, जिससे बादल छाए रहेंगे। इसके चलते 15 व 16 सितम्बर को अंचल में हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है। यदि परिस्थितियां बदलीं और राजस्थान में बना चक्रवात समाप्त हो गया तो इस सिस्टम से अंचल में अच्छी बारिश भी हो सकती है, लेकिन इसकी संभावना कम है। श्री दुबे ने बताया कि हालांकि इसके बाद बंगाल की खाड़ी में एक और कम दबाव का क्षेत्र बनेगा, लेकिन वह झारखंड की ओर जाएगा, इसलिए ग्वालियर-चम्बल अंचल में अब तेज बारिश की उम्मीद नहीं है।

बारिश नहीं होने से बढ़ी गर्मी

पिछले दस दिनों से बारिश नहीं होने और मौसम शुष्क रहने की वजह से गर्मी का असर बढ़ गया है। पिछले चार दिनों से अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है। स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार रविवार को भी अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से 4.1 डिग्री सेल्सियस अधिक है, जबकि न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह भी औसत से 2.8 डिग्री सेल्सियस अधिक है। आज सुबह हवा में नमी 73 प्रतिशत दर्ज की गई, जो सामान्य से तीन प्रतिशत कम है, जबकि शाम को हवा में नमी घटकर 52 प्रतिशत दर्ज की गई। यह भी सामान्य से दस प्रतिशत कम है।

Updated : 14 Sep 2020 1:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top