Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > सांसद, विधायक व जिलाधीश के नाम पर बांटी ग्वालियर मेला की दुकानें और कमाया खूब पैसा

सांसद, विधायक व जिलाधीश के नाम पर बांटी ग्वालियर मेला की दुकानें और कमाया खूब पैसा

सांसद, विधायक व जिलाधीश के नाम पर बांटी ग्वालियर मेला की दुकानें और कमाया खूब पैसा
X

- मामला ग्वालियर व्यापार मेला का

ग्वालियर, न.सं.। ग्वालियर व्यापार मेला में दुकानों के आवंटन और जमकर पैसा कमाने को लेकर एक के बाद एक परतें खुलती जा रही हैं। ऐसा ही एक मामला और प्रकाश में आया है जिसमें वर्ष 2018-19 के दौरान फैसिलिटेशन सेंटर से लगे प्रागंण में जिन दुकानों का वितरण किया वह सांसद, विधायक व जिलाधीश के लोगों के नाम पर झूठ बोलकर किया गया और इन दुकानों से आया पैसा अपनी जेब में रख लिया गया। सूत्रों का कहना है कि दुकानों का यह कोई एक मामला नहीं है। अधिकतर सेक्टरों में इस प्रकार की धांधली कर मेला प्राधिकरण के लोगों ने लाखों रुपए की बंदरबाट की है।

उल्लेखनीय है कि गत शुक्रवार को मेला उद्घाटन के दौरान पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा था कि मेला में दुकानों के आवंटन पर गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए। दुकानों की कालाबाजारी को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। मगर प्राधिकरण को संचालित करने वाले ही मेला को चूना लगाने में लगे हों तो कोई क्या कर सकता है। हुआ यूँ कि पिछले वर्ष फेसिलिटेशन सेंटर के साथ वाले प्रांगण में एक सामान्य बाजार लगाया गया जिसमें लगभग 100 से अधिक दुकानें लगीं। इन दुकानों से अच्छा खासा किराया भी आया। इस सामान्य बाजार में दुकानों का जो आवंटन किया गया, वह यह कहकर किया गया कि जिनको दुकान दी जा रही है, यह लोग सांसद, विधायक व जिलाधीश के लोग हैं, इन्हें तो दुकान देना ही होगी। मगर यह दुकानें शिल्पियों व सामान्य लोगों को दी और उनसे किराया भी वसूला। वसूला गया किराया मेला के खजाने में न जाते हुए प्राधिकरण कर्मचारियों की जेब में चला गया।

इस बार हुई है 15 लाख 30 हजार की कमाई:-

प्राधिकरण की कमान जब नवीन पदाधिकारियों के हाथ आई तो इन्होंने फेसिलिटेशन से लगे प्रांगण में पुरानी तर्ज पर 102 दुकानों का सामान्य बाजार बनाया और इन दुकानों के आवंटन में प्रत्येक दुकान से 15 हजार रुपए किराया लिया, जिससे मेला के खजाने में इस क्षेत्र से 15 लाख 30 हजार रुपए आय हुई।

वॉयस ऑफ चंबल का आयोजन आज:-

नववर्ष के पहले दिन ग्वालियर व्यापार मेला में वॉयस ऑफ चंबल कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। यह कार्यक्रम असितत्व संस्था द्वारा आयोजित किया जा रहा है। मेला अध्यक्ष प्रशांत गंगवाल एवं उपाध्यक्ष डॉ. प्रवीण अग्रवाल ने बताया कि व्यापार मेला में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में बुधवार एक जनवरी को वॉयस ऑफ चंबल का आयोजन शाम 7 बजे से कला रंगमंच पर किया जाएगा। इसमें बच्चे गीतों की प्रस्तुति देंगे। तीन घंटे चलने वाले इस कार्यक्रम के लिए 30 दिसंबर को ऑडिशन हुआ था, इसमें करीब 200 बच्चों ने भाग लिया था।

मेला में आज से वाहनों की डिलीवरी शुरू होगी:-

मेला में नववर्ष के पहले दिन बुधवार को मेला छूट के साथ वाहनों की डिलीवरी शुरू हो जाएगी। ऑटो मोबाइल डीलर हरिकांत समाधिया ने बताया कि एक जनवरी से आरटीओ का पोर्टल एक्टिवेट हो जाएगा। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी एम.पी.सिंह ने इसकी पुष्टि की है। आरटीओ पोर्टल एक्टिवेट होने के साथ ही मेला में बिकने वाले वाहनों पर इस छूट का लाभ मिलना भी शुरू हो जाएगा। श्री समाधिया ने बताया कि बुधवार से वाहनों की डिलीवरी भी शुरू हो रही है। बताया गया है कि बुधवार को महिन्द्रा की आल्टोल्स तथा फोर्ड की एंडेवर की डिलीवरी होगी।

Updated : 1 Jan 2020 1:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top