Top
Latest News
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > यातायात में लाभदायक होगी मैकेनाइज्ड पार्किंग: महापौर

यातायात में लाभदायक होगी मैकेनाइज्ड पार्किंग: महापौर

निजी भूमि पर भी निगम पार्टनरशिप के आधार पर बनाएगा पार्किंग दो स्थानों पर मैकेनाइज्ड पजल पार्किंग निर्माण के लिए भूमिपूजन

यातायात में लाभदायक होगी मैकेनाइज्ड पार्किंग: महापौर

ग्वालियर/स्वदेश वेब डेस्क। शहर की यातायात व्यवस्था को और सुचारू बनाने के लिए शासकीय भूमि के साथ-साथ निजी भूमि पर भी निगम पार्किंग बनाने की पहल करेगा। शहर का कोई भी व्यक्ति अपनी निजी भूमि पार्किंग के लिए उपलब्ध कराए तो निगम उस पर पार्टनरशिप के आधार पर निर्माण कार्य करेगी और मुनाफे में भूमि स्वामी को भी शामिल किया जाएगा। यह बात महापौर विवेक शेजवलकर ने गिर्राज जी मंदिर के पीछे एवं राजीव प्लाजा में मैकेनाइज्ड पार्किंग के भूमिपूजन कार्यक्रम में कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता सभापति राकेश माहौर ने की। महापौर श्री शेजवलकर ने कहा कि शहर की यातायात व्यवस्था के लिए नगर निगम द्वारा शहर में पार्किंग निर्माण का कार्य तेजी से किया जा रहा है। शासकीय भूमि के साथ-साथ निजी भूमि पर भी निगम पार्किंग निर्माण का कार्य कर सकता है। श्री शेजवलकर ने कहा कि शहर में सुगम यातायात के लिए अच्छी व अत्याधुनिक पार्किंग की बहुत आवश्यकता है। इसी को देखते हुए नगर निगम द्वारा कम स्थान पर अधिक से अधिक वाहन पार्किंग के लिए मैकेनाइज्ड पजल पार्किंग का निर्माण किया जा रहा है, जिसके तहत प्रायोगिक तौर पर पहले दो स्थानों का चयन कर मैकेनाइज्ड पजल पार्किंग का निर्माण किया जा रहा है, जिसका कार्य प्रारंभ किया जा रहा है। श्री शेजवलकर ने कहा कि इस पार्किंग के निर्माण से क्षेत्र के नागरिकों एवं व्यापारियों को बहुत सुविधा होगी। इसके साथ ही राजीव प्लाजा में पहले से पार्किंग चल रही है, उसे ही विकसित कर मैकेनाइज्ड पजल पार्किंग में विकसित किया जाएगा।

महापौर बोले, महिप जी जरा ध्यान दीजिए

सोमवार को मैकेनाइज्ड पार्किंग के भूमिपूजन कार्यक्रम के दौरान स्मार्ट सिटी के सीईओ महिप तेजस्वी लोगों को चर्चा कर रहे थे तभी महापौर श्री शेजवलकर ने मंच से स्मार्ट सिटी के सीइओ श्री तेजस्वी से कहा कि महिप जी जरा ध्यान दीजिए।

4.94 लाख में बनेंगी दो मैकेनाइज्ड पार्किंग

निगमायुक्त ने बताया कि दो मैकेनाइज्ड पजल पार्किंग का निर्माण नगर निगम द्वारा किया जा रहा है। दोनों मैकेनाइज्ड पजल पार्किंग का निर्माण 4 करोड़ 94 लाख 10 हजार 540 रुपए की लागत से किया जा रहा है। दोनों पार्किंग में लगभग 74 कार पार्किंग हो सकेंगी।

पैसों की बर्बादी कर रहा है नगर निगम

राजीव प्लाजा स्थित निगम पार्किंग स्थल से वर्तमान में नगर निगम को दो लाख की आय होती है, लेकिन मैकेनाइज्ड पार्किंग बनने के बाद यहां संधारण पर सालाना लगभग 3.30 लाख रुपए खर्च होंगे।

तीन मल्टीलेवल पार्किंग बनी हैं

शहर में निगम द्वारा तीन मल्टीलेवल पार्किंग बनाई गई हैं तथा दौलतगंज में बनी निगम की मार्केट के नीचे के दो तल पार्किंग में बदलने एवं हुजरात कोतवाली के सामने बनी निगम मार्केट मे पार्किंग विकसित करने के लिए स्मार्ट सिटी के तहत पहल की जाना चाहिए।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top