Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > आंगनबाडिय़ों में घटिया भोजन पर बैठी जांच, तीन दिन में मांगा जवाब

आंगनबाडिय़ों में घटिया भोजन पर बैठी जांच, तीन दिन में मांगा जवाब

आंगनबाडिय़ों में घटिया भोजन पर बैठी जांच, तीन दिन में मांगा जवाब
X

ग्वालियर,न.सं.। शहरी परियोजना क्रमांक 3 के तहत मुरार के आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषण आहार वितरण के नाम पर बच्चों को घटिया भोजन परोसे जाने के मामले में खलबली मच गई है। जहां एक ओर जिलाधीश कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी से समुचित जानकारी तलब की है, वहीं महिला एवं बाल विकास विभाग की संयुक्त संचालक सीमा शर्मा ने भी संबंधितों को नोटिस जारी कर तीन दिन के भीतर जवाब तलब किया है।

उल्लेखनीय है कि तीन रोज पहले स्वदेश संवाददाता ने बहरा पंडित संतर और खटीक मौहल्ला हरिजन बस्ती मुरार के आंगनबाड़ी केंद्रों पर सुबह 9 बजे बच्चों के लिए दो छोटी छोटी स्टील की भगोनियों में मूंग की पतली दाल और किनकी वाले चावल आए थे। दोनों ही आंगनबाडिय़ों में एक भी बच्चा मौजूद नहीं था। वहां महिला कार्यकर्ता और सहायिका जरूर थीं लेकिन वे इस बात का कोई जवाब नहीं दे सकीं कि इतना घटिया भोजन बच्चे कैसे खाएंगे? उनका यही कहना था कि स्व सहायता समूह चलाने वाले ठेकेदार द्वारा अपनी मनमर्जी से भोजन भेजा जाता है इसलिए आप हमारे उच्च अधिकारियों से ही बात करें। तब इस मामले में सुपरवाइजर सीमा मुडैया और निर्मला केन से चर्चा की तो उन्होंने भी टालमटोल जवाब दिया। जबकि इन दोनों सुपरवाइजरों की यह जिम्मेदारी है कि वह प्रत्येक आंगनबाड़ी का दौरा कर भोजन की गुणवत्ता परखें और भोजन अच्छा नहीं होने पर ठेकेदार को नोटिस दें लेकिन उनके द्वारा इस मामले में चुप्पी साधना यह जताता है कि इनकी भूमिका भी संदेहास्पद है। इस पूरे मामले मैं स्वदेश द्वारा फोटो सहित समाचार प्रकाशित किए जाने के बाद वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी जरूर हलचल में आए हैं, जिलाधीश कौशल विक्रम सिंह ने बताया कि उन्होंने इस मामले में महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी राजीव सिंह से रिपोर्ट तलब की है। वहीं संभागीय अधिकारी सीमा शर्मा ने भी संबंधित परियोजना अधिकारी अंजू कौरव, सुपरवाइजर सीमा मुडैया व निर्मला केन एवं महिला कार्यकर्ताओं सुनीता नामदेव व पूजा वर्मा को नोटिस जारी कर तीन दिन में जवाब मांगा है।

इनका कहना है -

आंगनबाड़ी केन्द्रो पर बच्चों के पोषण आहार में गुणवत्ता हीन भोजन देने के मामले में जिला कार्यक्रम अधिकारी राजीव सिंह से जानकारी मांगी गई है। रिपोर्ट आते ही सख्त कार्रवाई की जाएगी।

कौशलेन्द्र विक्रम सिंह

जिलाधीश

Updated : 20 April 2022 10:36 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top