Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी का परीक्षा परिणाम जारी, ग्वालियर की छात्रा पलक शर्मा ने नौंवा स्थान प्राप्त किया

हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी का परीक्षा परिणाम जारी, ग्वालियर की छात्रा पलक शर्मा ने नौंवा स्थान प्राप्त किया

हायर सेकेंड्री में अलग-अलग विषयों में नौ बच्चों ने प्रावीण्य सूची में अपना दबदबा बनाया है।

हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी का परीक्षा परिणाम जारी,  ग्वालियर की छात्रा पलक शर्मा ने नौंवा स्थान प्राप्त किया
X

ग्वालियर। माध्यमिक शिक्षा मण्डल मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा बुधवार को हाई स्कूल और हायर सेकेंड्री का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है। जिले के इस परिणाम में एक बार फिर लड़कियों ने लडक़ों से बाजी मार ली है। जबकि हाई स्कूल में पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष का परीक्षा परिणाम खराब रहा है तो हायर सेकेंड्री में बेहतर रहा है। इस बार हाई स्कूल का परीक्षा परिणाम 54.91 और हायर सेकेंड्री का परिणाम 59.38 प्रतिशत रहा है। हाई स्कूल में राज्य स्तर की प्रवीण्य सूची में शारदा विद्यापीठ हाईस्कूल ग्वालियर की छात्रा पलक शर्मा ने नौंवा स्थान प्राप्त किया है। पलक शर्मा ने 500 में से 486 अंक प्राप्त किए हैं। वहीं हायर सेकेंड्री में अलग-अलग विषयों में नौ बच्चों ने प्रावीण्य सूची में अपना दबदबा बनाया है।

हाईस्कूल का परीक्षा परिणाम:-

वर्ष वर्ग प्रतिशत

  • 2024 हाई स्कूल 54.91
  • 2023 हाई स्कूल 59.13

(नोट- अंतर 4.22 प्रतिशत कम रहा परिणाम)

हायर सेकेंड्री का परीक्षा परिणाम:-

वर्ष वर्ग प्रतिशत

  • 2024 हायर सेकेंड्री 59.38
  • 2023 हायर सेकेंड्री 44.88

(नोट अंतर - 14.51 प्रतिशत अधिक रहा परिणाम)

प्रदेश की ग्वालियर हायर सेकेंड्री प्राविण्य सूची के होनहार बच्चे:-

  • 1. उत्कृष्ट विद्यालय मुरार कला समूह विषय में श्रुति गौतम आठवें स्थान पर। अंक 500/479
  • 2. डेजी मॉरल चिल्ड्रन स्कूल डबरा गणित विषय में हर्ष सक्सेना दसवें स्थान पर। अंक 500/482
  • 3. संदीप कान्वेंट उमावि लश्कर गणित विषय में ज्योति तोमर दसवें स्थान पर। अंक 500/482
  • 4. अशा. संतकंवर राम उमावि डबरा वाणिज्य विषय में अंशिका जैन सातवें स्थान पर। अंक 500/477
  • 5. ब्लोसम कान्वेंट उमावि उल्लास भवन वाणिज्य विषय में निकिता जैन नौंवे स्थान पर। अंक 500/475
  • 6. अशा. संतकंवर राम उमावि डबरा वाणिज्य विषय में पलक गुप्ता दसवें स्थान पर। अंक 500/474
  • 7. सिद्धार्थ माडर्न स्कूल जीव विज्ञान विषय में रूद्राश शर्मा नौंवे स्थान पर। अंक 500/479
  • 8. शाउमावि उत्कृष्ट क्रमांक एक मुरार विषय जीव विज्ञान में यशिका अग्रवाल दसवें स्थान पर। अंक 500/478
  • 9. शासकीय उमा विद्यालय क्रमांक एक मुरार कला समूह विषय में दिव्या भीलवार प्रदेश में पांचवे स्थान पर। अंक 500/482

लड़कियों का हाई स्कूल में 57 और हायर सेकेंड्री में 64.48 प्रतिशत रहा:-

हाई स्कूल के इस परीक्षा परिणाम में लड़कियों का प्रतिशत 57.88 और लडक़ों का 52.55 प्रतिशत रहा। मतलब यह कि लड़कियां, लडक़ों की अपेक्षा 5.33 प्रतिशत आगे रहीं। वहीं हायर सेकेंड्री के परिणाम में लड़कियों का प्रतिशत 64.48 और लडक़ों का 55.75 प्रतिशत रहा। मतलब यह कि लड़कियां, लडक़ों की अपेक्षा 8.73 प्रतिशत आगे रही। जानकारी के अनुसार हाईस्कूल की परीक्षा में 25186 बच्चों ने परीक्षा दी जिसमें लडक़े 14047 और लड़कियां 11139 शामिल हुईं। वहीं हायर सेकेंड्री की परीक्षा में 20377 बच्चों ने परीक्षा दी जिसमें लडक़े 11987 और लड़कियां 8498 शामिल हुर्इं।

आईआईटी में जाना है:-

हाईस्कूल की प्रावीण्य सूची में प्रदेश में नौंवा स्थान प्राप्त करने वाली श्री शारदा विद्यापीठ हाईस्कूल की छात्रा पलक शर्मा ने बताया कि वह कक्षा 11 में गणित विषय लेकर आईआईटी क्लीयर करेंगी। पलक ने इस परीक्षा में 97.2 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। पलक ने बताया कि उन्होंने प्रतिदिन अपने सभी विषयों पर फोकस किया और तीन से चार घण्टे तक पढ़ाई की। पलक ने बताया कि उनकी दोस्त राधा शर्मा ने इस पढ़ाई में उनका पूरा सहयोग दिया है। पलक के पिता अजय शर्मा और माता सुनीता शर्मा हैं।

डॉक्टर बनकर लोगों की मदद करना है:-

शासकीय उ.मा. विद्यालय क्रमांक एक मुरार की छात्रा याशिका अग्रवाल ने जीव विज्ञान विषय में 95.6 प्रतिशत लाकर प्रदेश की प्राविण्य सूची में 10वां स्थान प्राप्त किया है। याशिका ने बताया कि उन्हें आगे चलकर डॉक्टर बनकर लोगों की सेवा करना है। याशिका ने बताया कि उन्होंने अपनी पढ़ाई पर पूरा फोकस रखा। स्कूल के सभी लेक्चरों को अटेंड किया। प्रतिदिन 7 से 8 घंटे पढ़ाई की। याशिका के पिता संतोष अग्रवाल और माता रेखा अग्रवाल हैं।

सब्जी बेचने वाले की बेटी प्रदेश में पांचवे स्थान पर :-

एक्सीलेंस हायर सेकेंड्री स्कूल नंबर एक ग्वालियर की छात्रा दिव्या भिलवार ने हायर सेकेंड्री कला समूह में 96.2 प्रतिशत अंक प्राप्त कर प्रदेश में पांचवा स्थान प्राप्त किया है। दिव्या के पिता राजेश भिलवार सब्जी बेचने का कारोबार करते हैं। दिव्या की मां गौरी भिलवार एक गृहणी हैं। दिव्या ने बताया कि उन्हें प्रशासनिक सेवा में जाकर आईएस बनकर शहर की लड़कियों को प्रोत्साहित करना है। दिव्या ने बताया कि दसवीं में भी मेरे लगभग इतने ही अंक आए थे,लेकिन तब में प्रावीण्य सूची मेें शामिल नहीं हो सकी थी, लेकिन इस बार मैं खुश हूं कि मैंने पूरी लगन से जो पढ़ाई की, उसके परिणाम स्वरूप मेरा नाम प्रदेश के टॉप फाइव बच्चों में शुमार हुआ। दिव्या बताती हैं कि मेरे पिता सब्जी बेचने का काम करते थे, जिससे घर का खर्च नहीं चलता था तो वे पार्ट टाइम मरीजों के घर जाकर इंजेक्शन लगाने का भी काम करते थे। उनके संघर्ष को देखकर मैंने ठान लिया था कि मुझे जीवन में कुछ बनना है। दिव्या ने बताया कि वे पैंटिंग में भी रुचि रखती हैं।

ऑटो ड्रायवर की बेटी श्रुति गौतम प्रदेश में आठवें स्थान पर:-

उत्कृष्ट विद्यालय मुरार की छात्रा श्रुति गौतम ने हायर सेकेंड्री में आर्ट विषय में आठवां स्थान प्राप्त किया है। श्रुति ने इस परीक्षा में 95.8 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। श्रुति के पिता सुनील गौतम ऑटो चलाने का काम करते हैं और मां अनीता गौतम एक शिक्षक हैं। श्रुति ने बताया कि वह अपने पिता के सपने को पूरा करने के लिए हर रोज 6 से 8 घंटे पढ़ती थी। मेरी मंजिल सिविल सर्विस की परीक्षा पास करके आईएएस अधिकारी बनना है, जिसके लिए में कोई कसर नहीं छोडूंगी।

Updated : 24 April 2024 11:30 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top