Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > 15 अप्रैल से 15 जून तक लगेगा ग्वालियर मेला, ऑटोमोबाइल सेक्टर में मिलेगी टैक्स पर छूट

15 अप्रैल से 15 जून तक लगेगा ग्वालियर मेला, ऑटोमोबाइल सेक्टर में मिलेगी टैक्स पर छूट

मेला व्यापारी संघ ने ज्योतिरादित्य सिंधिया से महल में भेंटकर दिया ज्ञापन

15 अप्रैल से 15 जून तक लगेगा ग्वालियर मेला, ऑटोमोबाइल सेक्टर में मिलेगी टैक्स पर छूट
X

ग्वालियर। राज्य सरकार द्वारा नवीन कोरोना गाइडलाइन के तहत मेला, हाट आदि सार्वजनिक मेलमिलाप के आयोजनों पर लगे प्रतिबंध को हटाए जाने के निर्णय के बाद अब 15 अप्रैल से 15 जून तक ग्रीष्मकालीन ग्वालियर व्यापार मेला का आयोजन सुनिश्चित हो गया है। श्रीमंत माधवराव सिंधिया ग्वालियर व्यापार मेला व्यापारी संघ के अध्यक्ष महेन्द्र भदकारिया एवं वरिष्ठ उपाध्यक्ष व प्रवक्ता अनिल पुनियानी ने आज जयविलास पैलेस में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया से भेंटकर उन्हें ज्ञापनपत्र देकर आग्रह किया कि ग्रीष्मकालीन ग्वालियर व्यापार मेला के आयोजन की तैयारियों को अविलंब प्रारंभ किया जाए।

श्रीमंत सिंधिया ने ज्ञापन को गंभीरता से लेते हुए आश्वस्त किया कि ग्रीष्मकालीन ग्वालियर मेला के आयोजन के संबंध में उनकी मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से कल ही बात हुई है, व्यापारीगण निश्चिंत रहें।मेला व्यापारियों एवं सैलानियों की भावनानुसार ग्रीष्मकालीन व्यापार मेला अवश्य लगाया जाएगा। श्रीमंत सिंधिया के आश्वासन पर मेला व्यापारी संघ ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा है कि विगत दो वर्ष से कोरोना के कारण अवरुद्ध हुए ग्वालियर मेला के एक सदी पुराने गौरवशाली सिलसिले को इसी सत्र में फिर प्रारंभ किए जाने के लिए समस्त मेला व्यापारीगण की ओर से पुरजोर ढंग से जो प्रयास किए गए थे, वे फलीभूत होते नजर आ रहे हैं।

15 अप्रैल से 15 जून होगा आयोजन -

श्रीमंत माधवराव सिंधिया ग्वालियर व्यापार मेला व्यापारी संघ के अध्यक्ष महेन्द्र भदकारिया एवं प्रवक्ता अनिल पुनियानी ने इससे पूर्व मप्र सरकार से आग्रह किया था कि आगामी 15 अप्रैल से 15 जून तक 60 दिवसीय ग्रीष्मकालीन ग्वालियर व्यापार मेला लगाया जाए और इसके लिए अभी से ही ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण की ओर से तैयारी शुरू कर दी जाए। मेला व्यापारी संघ ने तत्संबंध में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित मप्र शासन के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर एवं प्रदेश के एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा को पत्र लिखकर मेला व्यापारियों की भावनाओं से अवगत कराया था। श्रीमंत सिंधिया को आज प्रस्तुत ज्ञापन में कहा गया है कि महान सिंधिया परिवार द्वारा करीब एक सदी पूर्व आरंभ किए गए ग्वालियर मेला के गौरवशाली सिलसिले को किसी भी सूरत में टूटने नही देना चाहिए। कोरोना की तीसरी लहर बीत चुकी है, जनजीवन अब पटरी पर लौट आया है। नई गाइडलाइन में मेलों पर से प्रतिबंध भी हटा लिया गया है, लिहाजा ग्वालियर मेला लगाने में अब कोई व्यवधान नहीं है। आगामी 15 अप्रैल से 15 जून की अवधि में बच्चों की परीक्षाएं निबटने के बाद गर्मी की छुट्टियां चल रही होंगी, इस अवधि में चुनाव जैसा कोई राजनीतिक आयोजन भी नहीं है। वैसे भी मेला प्राधिकरण द्वारा पूर्व के वर्षों में ग्रीष्मकालीन मेला लगाए जा चुके हैं, लिहाजा 15 अप्रैल से दो माह का यह मेला लगाकर परंपरा को बनाए रखा जाए।

ऑटोमोबाइल सेक्टर में छूट -

मेला व्यापारी संघ के पदाधिकारियों ने इस बात पर भी जोर दिया कि ग्रीष्मकालीन मेला में ऑटोमोबाइल सेक्टर भी अनिवार्य रूप से लगाकर वाहनों की खरीदफरोख्त पर आरटीओ टैक्स में पूर्वानुसार छूट दी जाए ताकि कोरोना की तीन लहरों की मार झेल चुके ऑटोमोबाइल व्यापारियों और वाहन खरीदने के इच्छुक सैलानियों को कुछ राहत नसीब हो सके। मेला व्यापारी संघ के इस आग्रह पर केंद्रीय मंत्री श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आश्वस्त किया कि ग्रीष्मकालीन ग्वालियर मेला में ऑटोमोबाइल सेक्टर लगाकर इसमें वाहनों की खरीदफरोख्त पर आरटीओ टैक्स में छूट दिलाने के लिए वे संबंधित विभाग से चर्चा करेंगे। श्रीमंत सिंधिया को ज्ञापन देते समय मेला व्यापारी संघ के विधि संजय दीक्षित, महेश मुद्गल,उमेश उप्पल, शाहिद खान, कल्ली पंडित,राहुल चौहान सहित बड़ी संख्या में व्यापारीगण उपस्थित थे।

Updated : 12 March 2022 2:47 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top