Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > दशहरे, दीपावली पर घर जाने में नहीं होगी परेशानी, बढ़ सकती है ट्रेनों की संख्या

दशहरे, दीपावली पर घर जाने में नहीं होगी परेशानी, बढ़ सकती है ट्रेनों की संख्या

शताब्दी, गतिमान सहित कई स्पेशल ट्रेनों की हो सकती है घोषणा

दशहरे, दीपावली पर घर जाने में नहीं होगी परेशानी, बढ़ सकती है ट्रेनों की संख्या
X

ग्वालियर, न.सं.। ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने बीते दिनों 40 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है। लेकिन उसके बाद भी ट्रेनों में यात्रियों को वेटिंग टिकट ही मिल रहा है। आने वाले त्यौहारों को लेकर भी रेलवे ने तैयारी कर रखी है। सूत्रों की मानें तो दीपावली और दशहरे पर रेलवे भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस व झांसी से निजामुद्दीन के बीच चलने वाली गतिमान एक्सप्रेस सहित कई अन्य ट्रेनों का संचालन कर सकता है। इसके लिए रेलवे ने जोन स्तर के साथ मंडल के अधिकारियों को तैयार रहने के निर्देश भी दिए हैं।

रेलवे के सूत्रों से मिली के अनुसार रेल मंत्रालय, गृह मंत्रालय से अनुमति मिलने का इंतजार कर रहा है। सूत्रों ने यह भी कहा कि जब रेलवे अन्य स्पेशल ट्रेनों की सूची जारी करेगा तो इन ट्रेनों के समय में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। उधर रेलवे की श्रीधाम, चंबल एक्सप्रेस जैसी कुछ ट्रेनें चलाने की तैयारी है। बताया जा रहा है कि जल्द ही बोर्ड से आदेश जारी हो सकता है। स्थानीय अधिकारियों ने ट्रेनों को चलाने की अपनी ओर से पूरी तैयारी कर ली है। इन ट्रेनों को भी स्पेशल ट्रेन के रूप में ही चलाया जा सकता है और आरक्षण के बाद ही इनमें यात्रा कर सकेंगे।

ये हो रही तैयारी

नई ट्रेनों का संचालन शुरू करने के लिए विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर खड़े रैक और कोचों को वापस बुलाया जा रहा है। इतना ही नहीं आने वाले कुछ माह तक प्रत्येक यात्री को 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा, जहां उसकी स्क्रीनिंग के साथ ही बैग को सेनेटाइज किया जाएगा।

इसलिए इनकी उम्मीद अधिक

जानकारी के अनुसार रेलवे बोर्ड के साथ ही राज्य शासन को यह निर्धारित करना है कि ट्रेनों का संचालन किया जाना है या नहीं। चूंकि मप्र में किसी भी जिले में आने-जाने के लिए छूट मिल गई है, इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि राज्य शासन जल्द ही रेलवे से संपर्क कर ट्रेनों को चलाने की बात कह सकता है।

Updated : 13 April 2024 12:59 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top