Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > चीनौर में सरकारी कॉलेज को मिला नया भवन, शिक्षा मंत्री ने किया शुभारंभ

चीनौर में सरकारी कॉलेज को मिला नया भवन, शिक्षा मंत्री ने किया शुभारंभ

पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री श्री पवैया की पहल पर चीनौर में हुई है शासकीय महाविद्यालय की स्थापनार्पण

चीनौर में सरकारी कॉलेज को मिला नया भवन, शिक्षा मंत्री ने किया शुभारंभ
X

ग्वालियर। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने में मध्यप्रदेश देश भर में अग्रणी है। प्रदेश में शिक्षा को रोजगारपरक बनाने के लिए सरकार ने प्रभावी कदम उठाए हैं। यह बात प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कही। डॉ. यादव शनिवार को पूर्व शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया के गृह ग्राम चीनौर में 704 लाख रूपए की लागत से नवनिर्मित शासकीय महाविद्यालय भवन के लोकार्पण कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। लोकार्पण कार्यक्रम में सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर एवं पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया विशेष अतिथि के रूप में मौजूद थे।


पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया ने अपने कार्यकाल के दौरान चीनौर में शासकीय भवन की स्थापना कराई थी। साथ ही भवन निर्माण के लिए उसी समय धनराशि भी मंजूर करा दी थी। महाविद्यालय में कला, विज्ञान, वाणिज्य एवं कम्प्यूटर साइंस जैसे पाठ्यक्रम संचालित हैं। चीनौर कस्बे में 704 लाख रुपये की लागत से लगभग 4 हेक्टेयर रकबे में भव्य महाविद्यालय भवन बन कर तैयार हुआ है। भूतल पर 2138 वर्ग मीटर व प्रथम तल पर 1892 वर्ग मीटर में भवन का निर्माण हुआ है। महाविद्यालय में प्रशासनिक कक्षों व कॉन्फ्रेंस हॉल के अलावा 11 क्लास रूम, फिजिक्स, केमिस्ट्री, होम साइंस व कम्यूटर प्रत्येक के लिए 2, अलग- अलग लेबोरेट्री का निर्माण कराया गया है। भवन परिसर में प्रवेश द्वार सहित चारोंओर बाउंड्रीवाल व एप्रोच रोड बनाई गई है।


उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि प्रदेश के महाविद्यालयों में जीवन मूल्य, संस्कृति व संस्कारों की शिक्षा भी दी जायेगी। साथ ही किसानों की समृद्धि व शिक्षा को रोजगारपरक बनाने की कड़ी में महाविद्यालयों में सामान्य पढ़ाई के साथ-साथ कृषि संस्थानों की तर्ज पर जैविक खेती जैसे विषयों की शिक्षा भी दी जायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार प्राध्यापकों की कमी दूर करने के लिये जल्द ही मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग के जरिए प्राध्यापकों की भर्ती करेगी। उन्होंने कहा सरकार डिजिटल यूनिवर्सिटी खोलने पर भी विचार कर रही है।

इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने यह भी कहा कि हमारी संस्कृति सिखाती है कि जो अभाव हमने देखे हैं उन अभावों में हमारी आगे आने वाली पीढ़ी को न जीना पड़े। इसी भाव के साथ श्री पवैया ने चीनौर में महाविद्यालय की स्थापना की है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि महाविद्यालय में नए पाठ्यक्रम खोलने और अन्य सुविधाओं के लिये तत्काल मंजूरी दी जायेगी।

सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री श्री पवैया को उनके ड्रीम प्रोजेक्ट (चीनौर महाविद्यालय भवन) पूरा होने के लिये बधाई दी। साथ ही कहा कि श्री पवैया की पहल पर चीनौर क्षेत्र में विकास के कई आयाम स्थापित हुए हैं। उन्होंने इस अवसर पर यह भी कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में केन्द्र व राज्य सरकार महिलाओं, युवाओं, शिक्षा, संस्कृति व अधोसंरचना निर्माण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रही है।

शिक्षा के मंदिर को पीढ़ियाँ याद रखती हैं

पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया ने कहा कि अन्य विकास कार्यों को जनता भूल जाती है। पर शिक्षा के मंदिर को पीढ़ियों तक याद रखा जाता है। महाविद्यालय भवन कई जीवनों का निर्माण करते हैं और इनसे कई घरों की तकदीरें संवरती हैं। उन्होंने चीनौर महाविद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों का आह्वान किया कि इस भवन का निर्माण जनता के कर से हुआ है। इसलिए हम जनता के कर्जदार हैं और हमारा दायित्व है कि आत्मनिर्भर बनने के बाद हम देश और जनता का कर्ज चुकाएँ। उन्होंने कहा अपने भीतर यह भावना कभी मत लाना कि हम गाँव के सरकारी स्कूल में पढ़े हैं। पूर्व राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद व डॉ. अब्दुल कलाम एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जैसी महान विभूतियाँ सरकारी स्कूल से निकलीं और विश्व भर में देश का नाम रोशन किया। श्री पवैया ने महाविद्यालय के प्राध्यापकों का भी आह्वान किया कि वे नवाचारी बनें और इस महाविद्यालय को एक मॉडल कॉलेज का रूप दें।

इनकी रही मौजूदगी -

लोकार्पण समारोह में भाजपा जिला अध्यक्ष ग्रामीण श्री कौशल शर्मा, जिला पंचायत प्रशासकीय समित के उपाध्यक्ष श्री शांति शरण गौतम, जनपद पंचायत भितरवार की अध्यक्ष श्रीमती अनीता रावत, कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह व एडीएम श्री एच बी शर्मा मंचासीन थे। समारोह में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधिगण एवं बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक व विद्यार्थी मौजूद थे।

Updated : 5 March 2022 3:52 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top