Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > दिन में तेज धूप, रात में रिमझिम बारिश

दिन में तेज धूप, रात में रिमझिम बारिश

सोमवार को दिन में बिखरे हुए बादल छाए रहने के बाद भी जहां तेज धूप निकली वहीं उमस ने भी परेशान किया

दिन में तेज धूप, रात में रिमझिम बारिश

अंचल में अगले 24 घण्टे में हो सकती है तेज बारिश

ग्वालियर | सोमवार को दिन में बिखरे हुए बादल छाए रहने के बाद भी जहां तेज धूप निकली वहीं उमस ने भी परेशान किया, लेकिन शाम को बादल घने होने के साथ ही ठंडी हवाएं चलीं, जिससे लोगों को गर्मी से आंशिक राहत मिली। रात करीब 11 बजे के बाद शहर में कहीं हल्की बूंदाबांदी तो कहीं रिमझिम बारिश हुई। मौसम विज्ञान केन्द्र के पूर्वानुमान पर भरोसा करें तो अगले 24 घण्टे के दौरान ग्वालियर व चम्बल अंचल में कहीं-कहीं तेज हवाओं और गरज-चमक के साथ तेज बारिश हो सकती है, लेकिन मानसून के लिए अभी दो से तीन दिन तक इंतजार करना पड़ सकता है।

सोमवार को सुबह से ही दिन भर बिखरे हुए बादल छाए रहे। बावजूद इसके तेज धूप निकली और वातावरण में उमस का असर भी बना रहा। इसके चलते शहरवासियों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा, लेकिन अपरान्ह साढ़े तीन बजे के बाद धीरे-धीरे बादलों का घनत्व बढऩा शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक पूरे आसमान पर बादलों का कब्जा हो गया है। इसके बाद जहां सूरज बादलों में छिप गया वहीं उत्तर पूर्वी ठंडी हवाएं भी चलने लगीं, जिससे उमस भरी गर्मी से लोगों को आंशिक राहत महसूस हुई। रात करीब 11 बजे के बाद बादल बरसने लगे। इस दौरान शहर में कहीं हल्की बूंदाबांदी तो कहीं रिमझिम बारिश हुई। देर रात खबर लिखे जाने तक बूंदाबांदी जारी थी।

मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के सेवानिवृत्त मुख्य मौसम विज्ञानी डी.पी. दुबे ने बताया कि पिछले तीन दिनों से महाराष्ट्र और गुजरात से लेकर अरब सागर तक ऊपरी हवाओं का एक चक्रवात बना हुआ है। इसके असर से गुजरात से लगे दक्षिणी मध्यप्रदेश में मानूसन आने के साथ गत रविवार से ही बारिश का क्रम शुरू हो गया है। श्री दुबे ने बताया कि यह चक्रवात अभी और मजबूत होगा। इसके फलस्वरूप दो से तीन दिनों में ग्वालियर व चम्बल अंचल में भी मानसून पहुंच जाएगा और फिर अच्छी बारिश होगी। उन्होंने बताया कि चूंकि अरब सागर से नमी आना शुरू हो गई है। इसी के परिणाम स्वरूप ग्वालियर व चम्बल अंचल में बादल छा गए हैं और हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई है। अगले 24 घण्टे के दौरान भी ग्वालियर सहित अंचल में कहीं-कहीं तेज हवाओं और गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना बनी हुई है।

दिन के तापमान में आया तीन डिग्री का उछाल

पिछले कुछ दिनों से ग्वालियर शहर में दिन का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के करीब बना हुआ था, लेकिन गत रविवार को हवाओं का रुख बदलने से तापमान में जबर्दस्त कमी आई थी, लेकिन सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 3.0 डिग्री सेल्सियस उछाल के साथ 43.0 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो औसत से 4.7 डिग्री सेल्सियस अधिक है, जबकि रात का न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस गिरावट के साथ 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह भी औसत से 1.8 डिग्री सेल्सियस अधिक है। इसी प्रकार सुबह हवा में नमी 47 प्रतिशत दर्ज की गई, जो सामान्य से 16 प्रतिशत कम है, जबकि शाम को हवा में नमी घटकर 36 प्रतिशत रह गई, जो सामान्य से 14 प्रतिशत कम है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को अधिकतम तापमान में कमी आने की संभावना है।



Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top