Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > शहर को आज मिलेगी भव्य एवं सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर की सौगात

शहर को आज मिलेगी भव्य एवं सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर की सौगात

जीवाजी विवि में 23 करोड़ की लागत से बनकर तैयार, दो हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था

शहर को आज मिलेगी भव्य एवं सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर की सौगात
X

ग्वालियर, न.सं.। जीवाजी विश्वविद्यालय में बहुप्रतीक्षित अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर बनकर तैयार हो गया है और शुक्रवार को इसका लोकार्पण होगा। करीब 23 करोड़ रुपए की लागत से बना यह सेंटर सर्वसुविधायुक्त है और दो हजार छात्रों के बैठने की व्यवस्था है। यह प्रदेश का सबसे बड़ा सेंटर माना जा रहा है, जिसे शिक्षण संस्थान में बनाया गया है। कॉम्प्लेक्स के साथ-साथ एक ओपन थियेटर भी है, जहां बड़े आयोजन हो सकेंगे।

विवि की कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला एवं कुलसचिव प्रो. आनंद मिश्रा ने बताया कि कन्वेंशन सेंटर बनकर तैयार हो गया है और शुुक्रवार को रात 7.30 बजे राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, राज्यसभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया व मंत्रीगण ऑनलाइन लोकार्पण करेंगे। यह विवि के लिए गौरव की बात है कि इतना बड़ा सेंटर ग्वालियर ही नहीं बल्कि प्रदेश व व देश के लिए मिल रहा है। उन्होंने कहा कि यह प्रदेश का पहला ऐसा अत्याधुविक सेंटर हैं, जहां पर बड़े-बड़े आयोजन हो सकेंगे। हमारा यह प्रयास है कि दिल्ली, आगरा व आसपास के लोग यहां पर कार्यक्रम के लिए आएं, जिससे पर्यटन की अपार संभावनाएं बढ़ें इसके भी प्रयास किए जाएंगे। उक्त सेंटर का राष्ट्रीय एवं अन्तरराष्ट्रीय समारोह के लिए एक वैकल्पिक स्थान के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

यह है खासियत

लागत- 23 करोड़

नाम- अटल बिहारी वाजपेयी इन्टरनेशनल कन्वेंशन सेन्टर

क्षेत्र- एक लाख वर्गफीट

सुविधा- एक विशाल ऑडोटोरियम, एक ओपन थियेटर, पॉच सेमिनार हॉल, पांच कान्फ्रेंस हॉल तथा एक आर्ट गैलरी।

ऑडिटोरियम-ऑडिटोरियम में तीन फ्लोर है तथा 1500 वर्गफीट का लॉबी स्पेस। कार्यक्रम समाप्त के पश्चात् खान-पान की व्यवस्था की जा सकती है।

आकर्षण- कन्वेंशन सेन्टर का मुख्य आकर्षण विशाल ऑडोटोरियम, जिसे गुलमोहर नाम से जाना जाएगा। यह ऑडोटोरियम 10500 वर्गमीटर में निर्मित है।

बैठक क्षमता- दो हजार

कूलिंग सिस्टम- ऑडोटोरियम के तापमान को सामान्य से कम रखने हेतु इसकी छत में थर्मल इन्सूलेटेड मटेरियल का उपयोग, एक केन्द्रीयकृत कूलिंग सिस्टम का उपयोग कर वातानुकूलित बनाया गया है।

संगीत- वुडन स्टेज के साथ-साथ बैक स्टेज एवं म्यूजिशियन किट भी बनाई गई है।

ओपन थियेटर- इसमें लगभग 1500 छात्र-छात्राएं एकसाथ बैठकर किसी भी सांस्कृतिक कार्यक्रम का आनंद ले सकते है। इसके निचले भाग में फाइन आर्ट प्रदर्शनी के लिए एक गैलरी भी बनाई गई है।

Updated : 13 April 2024 12:58 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top