Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > केन्द्रीय मंत्री तोमर ने की मांग अटल जी की याद में ग्वालियर में बने ऐतिहासिक स्मारक

केन्द्रीय मंत्री तोमर ने की मांग अटल जी की याद में ग्वालियर में बने ऐतिहासिक स्मारक

अभा कवि सम्मेलन आयोजित

केन्द्रीय मंत्री तोमर ने की मांग अटल जी की याद में ग्वालियर में बने ऐतिहासिक स्मारक
X

ग्वालियर/स्वदेश वेब डेस्क। भारत रत्न एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्व श्री अटल बिहारी बाजपेयी के जन्म दिवस के अवसर पर नगर निगम ग्वालियर द्वारा जलविहार स्थित ईटालियन गार्डन में हमारे अटल, प्यारे अटल कार्यक्रम के अंतर्गत अखिल भारतीय कवि सम्मेलन एवं कवि अटल सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने की। केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर द्वारा देश के सुविख्यात कवि एवं गीतकार श सत्यनारायण सत्तन (इंदौर ) को कवि अटल सम्मान से विभूषित किया। उन्हें 51 हजार रुपए की राशि, सम्मान पत्र एवं शाॅल व श्रीफल से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में पधारे सभी कवियों को स्मृति चिन्ह एवं शाॅल प्रदान कर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर बोलते हुए केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि आज अटल जी के जन्मदिवस के अवसर पर देशभर में अनेक कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं। अटलजी को कविता से बहुत प्यार है तथा ग्वालियर में आयोजित साहित्य का यह अनूठा कार्यक्रम हम सबका उनके प्रति अटल सम्मान है। उन्होनें महापौर विवेक शेजवलकर से कहा कि शहर में 8 से 10 एकड भूमि का चयन करें, जहां अटल जी के सम्मान में एक स्मारक बना सकें। इसके लिए धनराशि की व्यवस्था हम सभी के सहयोग से करेगें। केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि देश के जाने माने कवि श्री सत्तन जी को अटल कवि सम्मान प्रदान कर हम सभी गर्व का अनुभव कर रहे हैं। श्री सत्तन जी की कविता राष्ट्रवाद, राष्ट्र के विचार व चिंतन को आगे बढाने का कार्य कर रही है।

कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि के रुप में विधायक भारत सिंह कुशवाह, वरिष्ठ समाजसेवी वेदप्रकाश शर्मा, कमल माखीजानी, नेता प्रतिपक्ष कृष्णराव दीक्षित, मेयर इन काउंसिल के सदस्य सतीश बोहरे, श्रीमती खुशबू गुप्ता, धर्मेन्द्र राणा, धर्मेन्द्र तोमर, लेखा समिति के अध्यक्ष धर्मेन्द्र कुशवाह, पूर्व महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता, पूर्व सभापति श्री लालजी जादौन, पूर्व साडा अध्यक्ष राकेश जादौन, धीरसिंह तोमर सहित बडी संख्या में पार्षदगण एवं साहित्यकार, कवि व शहर के प्रबुद्वजन उपस्थित रहे।

कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत करते हुए महापौर विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि श्रद्वेय अटल जी संवेदनशील राजनेता एवं कुशल प्रशासक रहे हैं, उनका जन्मदिवस अनेक राज्यों में सुशासन दिवस के रुप में मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि अटल जी का ग्वालियर से गहरा नाता रहा है तथा उनके कवि हृदय को पूरी दुनिया जानती है तथा अटल जी को कवि के रुप में याद करने के लिए नगर निगम पिछले 3 वर्षों से यह आयोजन कर रहे हैं, यह चौथा वर्ष है। हमारा प्रयास रहेगा कि इस कार्यक्रम को देश का प्रतिष्ठित कार्यक्रम के रुप में स्थापित कर सकें।

बड़े बड़े धुर विरोधी भूल जाते थे विरोध। बात ऐसी बोलते थे, हंसी ठिठोली में......

छोटे बड़े सबको ही अपना सा कर लेते, जाने कौन सा जादू था अटल जी की बोली में....

बड़े बड़े धुर विरोधी भूल जाते थे विरोध। बात ऐसी बोलते थे, हंसी ठिठोली में.....

यह पंक्तियां अखिल भारतीय कवि सम्मेलन में शामिल हुई देश की ख्यातिनाम कवियत्री डाॅ कीर्ति काले (नई दिल्ली) ने सुनाकर श्रोताओं में जोश भर दिया। कवि सम्मेलन में देश के सुप्रसिद्व गीतकार, सुविख्यात कवि सत्यनारायण सत्तन (इंदौर), रमेश शर्मा (चित्तौड), डाॅ डा रुचि चतुर्वेदी (आगरा), सर्वेश अष्ठाना (लखनऊ) हरेश चतुर्वेदी (आगरा)एवं कुंअर जावेद (कोटा) ने अपनी कविताओं से श्रोताओं को खूब गुदगुदाया। मंच का संचालन सर्वेश अष्ठाना ने किया।

Updated : 25 Dec 2018 6:10 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top