Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > सोना-चांदी, नकदी से भी ज्यादा मूल्यवान है यह चीज, रखा जाता है ताले में

सोना-चांदी, नकदी से भी ज्यादा मूल्यवान है यह चीज, रखा जाता है ताले में

-भारत में इस जगह पानी को रखा जाता है ताले में बंद करके

सोना-चांदी, नकदी से भी ज्यादा मूल्यवान है यह चीज, रखा जाता है ताले में
X

भोपाल/दिल्ली। आप अपने घरों में ताला बंद करके क्या रखते हैं? सोना-चांदी, नकदी और ऐसे ही मूल्यवान चीजों को ना? लेकिन मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले में लोग पानी को भी ताला बंद करके रखते हैं। क्योंकि उनको डर है कोई चुरा ना ले।

कोरोना वायरस संकट के दौरान जब विशेषज्ञ बार-बार हाथ धोने की सलाह दे रहे हैं, कई इलाकों में लोगों के पास गला तर करने के लिए भी पर्याप्त पानी नहीं है, हाथ बार-बार कैसे धोएंगे। मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले में इन दिनों लोग पानी की भारी किल्लत का सामना कर रहे हैं। गर्मी बढ़ने के साथ ही यहां पानी पाताल लोक में पहुंच गया है। हैंडपंप सूख चुके हैं।

झाबुआ जिले के झोनसार गांव के लोग तीन किलोमीटर दूर से पानी लाते हैं। दिन की शुरुआत होते ही लोग पानी के लिए भटकने लगते हैं। कोई बैलगाड़ी से तो कोई सिर पर मटका, बाल्टी, बर्तन रखकर 3 किलोमीटर दूर से पानी लाता है। गांव के निवासियों ने बताया कि पूरे पंचायत का यही हाल है।

ड्रम में ताला मारने की वजह पूछने पर उन्होंने बताया कि ऐसा पानी को चोरी होने से बचाने के लिए करते हैं। एक ग्रामीण ने कहा, ''पूरे पंचायत में पानी की भारी किल्लत है। कई बार पानी चुरा लिया जाता है। इसलिए हम ताला लगाकर रखते हैं।''

पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट झाबुआ के एनएस भिड़े ने कहा, ''वहां पावर पंप और हैंडपंप लगाए गए हैं। हम जल जीवन मिशन के तहत और व्यवस्था करेंगे। गर्मियों में पानी का स्तर बहुत नीचे चला जाता है। इसलिए लोगों को समस्याएं होती हैं। यदि हैंडपंप काम नहीं कर रहे हैं तो हम उनकी मरम्मत करेंगे।''


Updated : 28 May 2020 5:01 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top