मौसम ने उगली आग!

मौसम ने उगली आग!

शासन ने स्कूलों का समय कम करने के आदेश किए जारी

भोपाल/प्रशासनिक संवाददातागर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। 10 साल में ऐसा दूसरी बार हो रहा है जबकि मार्च के महीने में तापमान राजधानी में 40 पार पहुंचा हो। शनिवार को सबसे ज्यादा गरम दिन खरगौन में रहा। यहां पर पारा 44.5 डिग्री पर पहुंच गया। जबकि ग्वालियर में 40.9 डिग्री और राजधानी भोपाल में 40.8 डिग्री पर रहा। गर्मी ने इस बार शुरुआत में ही रंग दिखाना शुरू कर दिया है। अचानक से बदले मौसम के कारण लोगों में बैचेनी बढ़ गई है। घरों में कूलर निकलने शुरू हो गए हैं। शुक्रवार को जहां राजधानी भोपाल में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया था तो यही हालात शनिवार को भी रहे। राजधानी में शनिवार का अधिकतम तापमान 40.8 दर्ज किया गया। 10 साल में दूसरी बार है जब मार्च के महीने में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया गया है।

अन्य शहर भी हुए बेहाल

राजधानी के अलावा प्रदेश के कई शहरों में भी तापमान अचानक बढ़ गया। 14 से ज्यादा शहरों में मार्च के महीने में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। दक्षिण पश्चिमी मध्य प्रदेश में प्रति चक्रवात और गुजरात-राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं ने तपन बढ़ाई है। उज्जैन, खरगौन, धार, नौगांव, सागर, बैतूल होशंगाबाद, ग्वालियर, गुना, शाजापुर, खजुराहो में लू चलने से लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि एक-दो दिनों तक गर्मी से हल्की राहत मिलने के आसार हैं। कुछ जिलों में हल्की बारिश की आशंका है। बूंदाबांदी होने से तापमान में गिरावट हो सकती है।

ये रही शहरों की स्थिति शहर तापमान

खरगौन 44.5 डिग्री

दमोह 43 डिग्री

ग्वालियर 40.9 डिग्री

भोपाल 40.8 डिग्री

इंदौर 40.3 डिग्री

राजगढ़ 40.2 डिग्री

खजुराहो 43 डिग्री

नौगांव 40.5 डिग्री

सागर 40.5 डिग्री

गुना 42 डिग्री

उज्जैन 41.0 डिग्री

दमोह 41.0 डिग्री

बैतूल 41.2 डिग्री

होशंगाबाद 42 डिग्री

धार 41.9 डिग्री

शाजापुर 42.0 डिग्री

इधर स्कूलों का समय सुबह 7 से दोपहर 12.30 तक किया

भोपाल। अचानक बड़े तापमान के कारण राज्य शासन ने सभी जिलाधीशों को स्कूलों के समय में परिवर्तन के निर्देश दिए हैं। इसके बाद जिलाधीशों ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी भोपाल द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि भीषण गर्मी एवं लू की संभावनाओं के चलते सभी शासकीय, अशासकीय एवं सीबीएसई से संबंधित स्कूलों का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 12.30 किया गया है। एक अप्रैल से 30 अप्रैल तक लगने वाले सभी स्कूलों में यह निर्देश तत्काल प्रभाव से लागू होगा।

Naveen ( 1696 )

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Share it
Top