Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > सरकार की मनमानी, नहीं हो रहा आचार संहिता का पालन

सरकार की मनमानी, नहीं हो रहा आचार संहिता का पालन

सरकार की मनमानी, नहीं हो रहा आचार संहिता का पालन

चुनाव आयोग से भाजपा ने की कई शिकायतें, मध्य स्वदेश में छपी खबरों पर चुनाव आयोग पहुंची भाजपा

राजनीतिक संवाददाता भोपाल

भाजपा ने गुरुवार को 6 अलग-अलग शिकायतें मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से की है। इस संबंध में पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय पहुंचा था। प्रतिनिधि मंडल में पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष विजेश लुणावत, वरिष्ठ नेता शांतिलाल लोढ़ा, एसएस उप्पल, प्रदेश प्रवक्ता राजो मालवीय और रवि कोचर शामिल थे। प्रतिनिधिमंडल द्वारा शिकायत में कहा गया है कि भोपाल से प्रकाशित एक दैनिक समाचर पत्र के 12 मार्च 2019 के अंक में 'चुनाव ड्यूटी में लगाए गए अधिकारियों का भी कर दिया तबादला' समाचार प्रकाशित हुआ। मप्र में तबादला उद्योग किस प्रकार से चल रहा है, इस समाचार को पढक़र राज्य सरकार का खेल समझ में आता है।

इसी प्रकार एक अन्य शिकायत में भोपाल से प्रकाशित दैनिक समाचार पत्र मध्य स्वदेश में 'कांग्रेस एजेंट के रूप में काम कर रहे कलेक्टर-एसपी' समाचार प्रकाशित हुआ। समाचार को देखकर ऐसे कलेक्टर एस.पी. जिनकी पदस्थापना कांग्रेस को निर्वाचन में लाभ पहुंचाने के आशय से की गई है, ऐसे अधिकारियों को चुनाव ड्यूटी से पृथक रखने की मांग की। एक अन्य शिकायत में प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग को बताया कि प्रमिला सिंह शहडोल जिले की जयसिंहनगर विधानसभा क्षेत्र की पूर्व विधायक और कांग्रेस की वरिष्ठ नेता हैं। अमरपाल सिंह कलेक्टर जिला उमरिया उनके पति हैं और उनके कांग्रेस नेताओं से संबंध हैं। उनका आए दिन कांग्रेस नेताओं के साथ उठना-बैठना होता है। निर्वाचन नियम और परम्परा अनुसार ऐसे अधिकारियों का जिनके संबंधी किसी पार्टी से संबंधित है अथवा रिश्तेदारी है उन्हें चुनाव ड्यूटी से पृथक रखा जाता है। गत विधानसभा चुनाव में भी ऐसे अनेक अधिकारियों का जिनकी रिश्तेदारी राजनीतिक पार्टी से संबंधित थी, उन्हें भी मैदान ड्यूटी से हटाकर मंत्रालय में पदस्थ किया गया था। अमरपाल सिंह की पत्नी स्वयं कांग्रेस नेता हैं तथा अमरपाल सिंह कांग्रेस के पक्ष में काम करते चले आ रहे हैं, इसलिए निष्पक्ष चुनाव की दृष्टि से यह आवश्यक है कि अमरपाल सिंह को उमरिया जिला कलेक्टर के पद से तत्काल हटाया जाए।

परिवहन विभाग के अफसरों को निर्देश, चुनाव संबंधी कार्रवाई तेज करें

भोपाल। प्रदेश में चुनाव आचार संहिता के दौरान अधिकारियों की लापरवाही पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी व्हीएल कांताराव ने उन्हें फटकार लगाई है। दरअसल प्रदेश के करीब आठ जिलों में परिवहन विभाग के अफसरों द्वारा मोटर व्हीकल एक्ट का पालन नहीं करने, हुटर, नाम और पद लिखी अवैध नंबर प्लेट नहीं निकालने के संबंध में उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि वे इन कार्रवाइयों को तेज करें। उन्होंने परिवहन विभाग के अफसरों को निर्देश दिए हैं कि कार्रवाई अब तेज करें और इसकी रोजाना रिपोर्ट दें। उल्लेखनीय है कि प्रदेश के करीब आठ जिले जिनमें पन्ना, राजगढ़, शहडोल, बालाघाट, अशोकनगर, धार, जबलपुर और खरगौन कार्रवाई में पिछड़ रहे हैं।

Naveen ( 1696 )

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Share it
Top