Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > कमलनाथ ने उठाया पुरानी पेंशन स्किम बहाली का मुद्दा, मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

कमलनाथ ने उठाया पुरानी पेंशन स्किम बहाली का मुद्दा, मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

कमलनाथ ने उठाया पुरानी पेंशन स्किम बहाली का मुद्दा, मुख्यमंत्री को लिखा पत्र
X

भोपाल। राजस्थान सरकार द्वारा पुरानी पेंशन स्कीम लागू किए जाने के बाद अब छत्तीसगढ़ में भी सरकारी कर्मचारी को पुरानी पेंशन स्कीम की सौगात सीएम भूपेश बघेल ने दे दी है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को छत्तीसगढ़ विधानसभा में बजट पेश करते वक्त कही। राजस्थान और छत्तीसगढ़ में पुरानी पेंशन स्कीम बहाल होने के बाद अब इसे मप्र में भी लागू करने की मांग तेज हो गई है।

मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने भी राज्य सरकार से पुरानी पेंशन स्कीम दोबारा लागू करने की मांग की है। इसको लेकर उन्होंने सीएम शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखा है। कमलनाथ ने कहा कि प्रदेश में 1 जनवरी 2005 से नियुक्त शासकीय कर्मचारियों के लिये पुरानी पेंशन स्कीम को समाप्त कर नयी पेंशन स्कीम प्रारंभ की गई है, परन्तु नयी पेंशन स्कीम से प्रदेश के लाखों कर्मचारी सहमत नहीं है और कई वर्षों से नयी पेंशन स्कीम को समाप्त कर पुन: पुरानी पेंशन स्कीम बहाल करने के लिए आंदोलनरत है। नयी पेंशन स्कीम में सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों को न्यूनतम पेंशन नियत नहीं होने के कारण कर्मचारी अपने भविष्य को लेकर असुरक्षित है। पेंशन कर्मचारियों की पूरे जीवनकाल में की गयी मेहनत का परिणाम है। इससे उन्हें अपनी मृत्यु पर्यन्त तक किसी के सामने हाथ फैलाने की जरुरत नहीं होती है एवं वे सम्मान के साथ जीवनयापन कर पाते है। सेवानिवृत्ति उपरांत प्रत्येक कर्मचारी तथा उसके जीवनसाथी की पेंशन पर निर्भरता रहती है।

पुरानी पेशन स्किम -

उन्होंने कहा कि नई पेंशन स्कीम के दुष्परिणामों को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा हाल ही में नई पेंशन योजना को समाप्त कर दिया गया है एवं पुरानी पेंशन स्कीम बहाल करने की कार्यवाही की गयी है। राजस्थान सरकार के उपरोक्त निर्णय को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अंगीकृत किये जाने हेतु प्रदेश के कर्मचारी निरंतर मांग कर रहे हैं। कमलनाथ ने आग्रह करते हुए कहा कि अत: मेरा आपसे अनुरोध है कि कर्मचारियों के हित में सहानुभूतिपूर्वक विचार करते हुए शासन स्तर पर नई पेंशन स्कीम को समाप्त कर पुरानी पेंशन स्कीम पुन: बहाल किये जाने हेतु सकारात्मक पहल करने का कष्ट करें जिससे कर्मचारी सेवानिवृत्ति उपरांत अपने भविष्य को लेकर निश्चिंत हो सके।

Updated : 15 March 2022 10:14 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top