Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > होशंगाबाद में 24 घंटे से लगातार बारिश होने से घरों में घुसा पानी, 19 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

होशंगाबाद में 24 घंटे से लगातार बारिश होने से घरों में घुसा पानी, 19 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

होशंगाबाद में 24 घंटे से लगातार बारिश होने से घरों में घुसा पानी, 19 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

भोपाल। मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का दौर जारी है। होशंगाबाद जिले में बीते 24 घंटे में लगातार बारिश होने से घरों से पानी घुस गया है। रात भर हुई बारिश के बाद बुधवार को भी सुबह से रुक&रुक कर बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में होशंगाबाद समेत प्रदेश के 19 जिलों में भारी बारिश की संभावना है। रायसेन में बारना बांध और जबलपुर के बरघी बांध के गेट खोलने पड़े हैं।

राजधानी भोपाल में सुबह से बादल छाए हुए हैं और रिमझिम बारिश का दौर सुबह से ही जारी है। होशंगाबाद में बीते 24 घंटे में 114.6 मिमी बारिश हुई। इस तरह बीते 33 घंटे में बुधवार सुबह तक होशंगाबाद में प्रदेश में सर्वाधिक 153.6 मिमी बारिश दर्ज की गई। भोपाल से सटे रायसेन जिले के सिलवानी में इस दौरान 116.4, सिंगरौली में 68.4, बालाघाट में 89.4, अनूपपुर में 66.8 मिमी बारिश हुई। इस तरह प्रदेश में बारिश का आंकड़ा 935.9 मिमी पहुंच गया है, जो सामान्य बारिश 791 मिमी से 18 फीसदी अधिक है।

दूसरी ओर जबलपुर में बरगी बांध के जलग्रहण क्षेत्र में मंगलवार को पानी की आमद बढ़ गई थी। जिसके बाद मंगलवार देर शाम को 9 गेट एक-एक मीटर ऊंचाई तक खोल दिए गए। वर्तमान में बांध का जलस्तर 422.50 मीटर पर स्थिर किया गया है। लगातार पानी छूटने की वजह से नर्मदा का जलस्तर भी बढ़ गया। रात 8 बजे के बाद ग्वारीघाट से लेकर तिलवारा घाट अन्य घाटों में पानी बढ़ने पर अलर्ट जारी किया गया है। रायसेन में भी मंगलवार शाम को बारना बांध के सभी आठ गेट खोलकर 48 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। डैम के गेट खुलने से बारना नदी का पुल डूब गया, जिससे जयपुर-जबलपुर नेशनल हाईवे 12 बंद हो गया है। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक उदय सरवटे के मुताबिक बंगाल की खाड़ी व पश्चिमी मप्र के ऊपरी हिस्से में कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय है। इसके कारण होशंगाबाद, अशोकनगर, बड़वानी, धार, गुना, हरदा, खंडवा, खरगोन, रायसेन, रतलाम, विदिशा, अनूपपुर, बालाघाट, छिंदवाड़ा, डिंडोरी, जबलपुर, मंडला, नरसिंहपुर और सिवनी में बुधवार को भारी बारिश हो सकती है।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top