Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > ऊर्जा मंत्री तोमर की उपभोक्ताओं से अपील, बिजली बचत को बनाएं अपनी आदत

ऊर्जा मंत्री तोमर की उपभोक्ताओं से अपील, बिजली बचत को बनाएं अपनी आदत

ऊर्जा मंत्री तोमर की उपभोक्ताओं से अपील, बिजली बचत को बनाएं अपनी आदत
X

भोपाल। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने बिजली उपभोक्ताओं से आग्रह किया है कि बिजली की बचत को अपनी आदत बनाएं। कमरे से बाहर निकलते ही लाइट बंद करना मत भूलें। उपयोग में नहीं होने पर टीवी, कम्प्यूटर आदि अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की विद्युत आपूर्ति, बोर्ड में लगे स्विच को बंद कर रोकें। तोमर ने कहा है कि आपके द्वारा की जाने वाली बिजली की थोड़ी-थोड़ी बचत अन्य जरूरी कार्यों में उपयोग हो सकेगी।

मंत्री तोमर ने कहा है कि प्रदेश में 25 नवम्बर से शुरू किया गया ऊर्जा साक्षरता ''उषा'' अभियान अपनी तरह का एक अनूठा अभियान है। इसके माध्यम से स्कूल एवं कॉलेजों के विद्यार्थियों एवं जन-साधारण को ऊर्जा बचत के बारे में जानकारी दी जायेगी। आम-जनों को ऊर्जा के उपयोग के प्रत्यक्ष एवं परोक्ष लाभों के बारे में बताया जायेगा।

ऊर्जा मंत्री ने कहा है कि ''उषा'' अभियान का मुख्य उद्देश्य ऊर्जा का अपव्यय रोकना है। ऊर्जा के उपयोग के बारे में सार्थक संवाद शुरू करना है। ऊर्जा संरक्षण एवं प्रबंधन के बारे में लोगों को जागरूक करना है। अभियान को व्यापक करने के लिए स्कूलों एवं विश्वविद्यालयों में विद्यार्थियों को ब्रांड एंबेसडर बनाया जायेगा। ऊर्जा मंत्री ने सभी लोगों से आग्रह किया है कि ऊर्जा साक्षरता अभियान से जुड़कर अभियान को सफल बनायें।

Updated : 2 Dec 2021 12:50 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top