Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > मप्र में आज कई जिलों में बारिश की संभावना, 36 शहरों में ओले पड़ने का रेड अलर्ट

मप्र में आज कई जिलों में बारिश की संभावना, 36 शहरों में ओले पड़ने का रेड अलर्ट

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अभी वेस्टर्न डिस्टरबेंस, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन गुजरने की वजह से बारिश-ओले का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव है

मप्र में आज कई जिलों में बारिश की संभावना, 36 शहरों में ओले पड़ने का रेड अलर्ट
X

भोपाल। मध्य प्रदेश में बीते कुछ दिनों से मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण प्रदेश के कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश का दौर जारी है। शुक्रवार को भी झमाझम बारिश होने का अनुमान जताया है। आज से 15 अप्रैल तक नर्मदापुरम, बैतूल, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा और पांढुर्णा समेत 36 जिलों में आंधी, बारिश और ओले पड़ने का रेड अलर्ट है। वहीं, हवा की रफ्तार 30किमी और अधिकतम गति 60किमी प्रतिघंटा तक रह सकती है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अभी वेस्टर्न डिस्टरबेंस, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन गुजरने की वजह से बारिश-ओले का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव है। इस कारण प्रदेश में बारिश हो रही है। एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है। इसका असर भी प्रदेश में देखने को मिलेगा। मौसम वैज्ञानिकों कि माने तो अलग-अलग स्थानों पर बनी पांच मौसम प्रणालियों के असर से नमी आ रही है। जिसके कारण प्रदेश के अधिकतर जिलों में बादल बने हुए हैं तो कुछ शहरों में रुक-रुककर बारिश हो रही है। जिसके कारण प्रदेश में दिन के तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है।

इससे पहले, गुरुवार को कई जिलों में बारिश हुई। भोपाल में देर रात गरज-चमक के साथ तेज बारिश हुई। रतलाम, सागर, छिंदवाड़ा, उज्जैन, विदिशा समेत कई जिलों में बारिश हुई। गुना और रतलाम में ओले भी गिरे। वहीं आज यानी शुक्रवार को राजधानी भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर सहित प्रदेश में अन्य स्थानों पर बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं मौसम विभाग ने नर्मदापुरम और बैतूल समेत 36 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है।

Updated : 13 April 2024 11:59 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top