Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > मप्र विधानसभा का बजट सत्र शुरू, राज्यपाल ने कहा - तीर्थस्थलों के लिए हेलिकॉप्टर सेवा आरंभ की जाएगी

मप्र विधानसभा का बजट सत्र शुरू, राज्यपाल ने कहा - तीर्थस्थलों के लिए हेलिकॉप्टर सेवा आरंभ की जाएगी

गुरुवार सुबह तक सदन की कार्यवाही स्थगित

मप्र विधानसभा का बजट सत्र शुरू, राज्यपाल ने कहा - तीर्थस्थलों के लिए हेलिकॉप्टर सेवा आरंभ की जाएगी
X

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र बुधवार को राज्यपाल मंगुभाई पटेल के अभिभाषण से शुरू हुआ। राज्यपाल के अभिभाषण के बाद कांग्रेस सदस्यों के हंगामा करने पर विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर ने सदन की कार्यवाही गुरुवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

राज्यपाल मंगुभाई पटेल बुधवार सुबह 11 बजे विधानसभा पहुंचे। सदन में मुख्यमंत्री मोहन यादव, संसदीय कार्यमंत्री कैलाश विजयवर्गीय और नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने उनकी अगवानी की। इसके बाद राज्यपाल पटेल का अभिभाषण शुरू हुआ। उन्होंने प्रदेश सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि आजादी के अमृतकाल का साक्षी बनने का अवसर हमें मिला है। अयोध्या में भगवान राम की प्राण-प्रतिष्ठा ने पूरे देश को भक्तिमय माहौल में सराबोर कर दिया। उन्होंने कहा कि चित्रकूट और ओरछा में राम वन गमन पथ के लिए सरकार ने प्रतिबद्ध होकर काम शुरू कर दिया है।




राज्यपाल ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में 50 लाख से अधिक लोगों को लाभान्वित किया गया है। जहां-जहां मध्य प्रदेश में श्रीराम और श्रीकृष्ण के कदम पड़े हैं, उन स्थानों को तीर्थ के रूप में विकसित किया जाएगा। 724 किलोमीटर लंबी 10000 रुपये से अधिक की सड़क परियोजनाओं की सौगात मिली है। केन-बेतवा, पार्वती- कालीसिध-चंबल लिंक परियोजना प्रदेश विकास में मील का पत्थर साबित होगी। राज्यपाल ने कहा कि पीएम जनमन योजना अंतर्गत विशेष पिछड़ी जनजातीय के हित में विभिन्न काम शुरू करने का निर्णय लिया है। 23 जिलों में बैगा सहरिया एवं भारिया जनजाति के 11 लाख से अधिक भाई बहन लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि तीर्थस्थलों के लिए हेलिकॉप्टर सेवा आरंभ की जाएगी।

कांग्रेस का हंगामा -


राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान कांग्रेस सदस्यों ने भाजपा के संकल्प पत्र की प्रतियां सदन में लहराई और नारेबाजी शुरू कर दी। कांग्रेस सदस्यों ने सरकार पर जनता से धोखेबाजी का आरोप लगाया और सदन से बहिर्गमन कर गए। नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने कहा कि राज्यपाल से अभिभाषण में झूठ बुलवाया गया। सिंघार ने कहा कि अभिभाषण में न तो धान की खरीदी 3100 रुपये प्रति क्विंटल करने का उल्लेख है न ही गेहूं का मूल्य 2700 रुपये देने की बात है। 450 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर देने का भी उल्लेख नहीं है। जरूरत पड़ी तो कांग्रेस सड़कों पर उतरेगी। वहीं, कांग्रेस विधायक विक्रांत भूरिया ने कहा कि हम झूठ सुनने नहीं आए हैं। युवा, महिलाओं और बच्चों से किये वादे के बारे में कोई बात नहीं की गई है। सदन में हंगामा होने के बाद विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर ने सदन की कार्यवाही गुरुवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

19 फरवरी ताल चलेगा सत्र -

बुधवार से शुरू हुआ मध्य प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 19 फरवरी तक चलेगा। इस सत्र में कुल नौ बैठकें होंगी। इस सत्र में 2303 प्रश्न भेजे गए हैं। इनमें 1163 तारांकित हैं। चार स्थगन, 259 ध्यानाकर्षण और 12 अशासकीय संकल्प आएंगे। यह प्रदेश की 16वीं विधानसभा का दूसरा सत्र है।

Updated : 13 April 2024 12:46 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top