Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > #LoksabhaElection : भाजपा की अनूठी पहल, कार्यकर्ता घर-घर जाकर मतदान के लिए देंगे पीले चावल

#LoksabhaElection : भाजपा की अनूठी पहल, कार्यकर्ता घर-घर जाकर मतदान के लिए देंगे पीले चावल

प्रदेश के 64,523 बूथों पर बूथ प्रभारी और पन्ना प्रमुख की जिम्मेदारी तय की गई

#LoksabhaElection : भाजपा की अनूठी पहल, कार्यकर्ता घर-घर जाकर मतदान के लिए देंगे पीले चावल
X

भोपाल। मध्यप्रदेश में 19 अप्रैल से लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान शुरू हो जाएंगे। ऐसे में लोगों मतदान के प्रति जागरूक करने और वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने एक नई पहल की शुरुआत की है। इसके तहत कार्यकर्त्ता मतदाताओं से घर-घर जाकर संपर्क करेंगे और उन्हें पीले चावल देकर मतदान करने का आग्रह करेंगे।

आम चुनाव में जनता बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले, इसके लिए पार्टी इस बार डिजिटल तकनीक का सहारा लेंगे। साथ ही मोबाइल पर भी मतदान के लिए संदेश प्रसारित किए जाएंगे। गौरतलब है, इन मतदान संदेशों में पार्टी का प्रचार नहीं, बल्कि मतदान करने का आग्रह किया जाएगा। प्रदेश के 64,523 बूथों पर बूथ प्रभारी और पन्ना प्रमुख की जिम्मेदारी तय की गई है।

बता दें, मध्य प्रदेश में लोकसभा के चुनाव अप्रैल-मई में चार चरणों में संपन्न होंगे। ऐसे में मौसम विभाग ने मतदान के दौरान भीषण गर्मी और लू-लपट संबंधी अलर्ट जारी किया है। जिसको ध्यान में रखते हुए पार्टी कार्यकर्ता वोटरों की सुविधा के लिए भाजपा बूथ (मतदान केंद्र) पर ठंडे पानी की व्यवस्था, टेंट लगाकर कर छाया की व्यवस्था भी करेंगे।

इस बार देशभर में 7 फेजों में चुनाव आयोजित किए जाएंगे और परिणाम 4 जून 2024 को घोषित किए जाएंगे। 44 दिनों एक चलने वाला यह लोकसभा चुनाव भारत में सबसे लंबे समय तक चलने वाला आम चुनाव होगा। बात करें मध्य प्रदेश की तो यहां की 29 सीटों के लिए 4 चरणों में वोटिंग होनी है, जिसमें पहले चरण (19 अप्रैल) में सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा में वोटिंग होगी। तो वहीं 26 अप्रैल को दूसरे चरण में टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बैतूल की सीटें शामिल हैं। तीसरे चरण (7 मई) में मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ में वोटिंग होगी। अंततः 13 मई चौथे चरण में देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन और खंडवा में वोटिंग होगी।

Updated : 13 April 2024 12:04 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top