Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > मप्र में बारिश ने ढहाया कहर, 1225 गांव प्रभावित, 5950 लोगों को किया रेस्क्यू

मप्र में बारिश ने ढहाया कहर, 1225 गांव प्रभावित, 5950 लोगों को किया रेस्क्यू

मप्र में बारिश ने ढहाया कहर, 1225 गांव प्रभावित, 5950 लोगों को किया रेस्क्यू
X

भोपाल। प्रदेश में पिछले चार दिनों से लगातार हो रही बारिश से कई जिले तर-बतर हो गए है। कई शहरों में नदी-नालों में उफान आने से बाढ़ जैसे हालात निर्मित हो गए है। ग्वालियर- चम्बल अंचल सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। यहां बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत अभियान चलाया जा रहा है।

ग्वालियर , मुरैना, श्योपुर, शिवपुरी दतिया, गुना, भिंड के 1,225 गांव प्रभावित हैं। 240 गांवों में एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, भारतीय सेना और बीएसएफ ने मिलकर लगभग 5,950 लोगों को सुरक्षित निकालने में सफलता प्राप्त की है। सेना की मदद से राहत एवं बचाव कार्य जारी है। हालांकि, अभी तक अतिवृष्टि के चलते प्रदेश में 12 लोगों की मौत हो चुकी है।मुख्य मंत्री शिवराज सिंह क्षेत्र के हालत पर लगातार नियंत्रण रखें हुए है। उन्होंने आज बुधवार को दोबारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से चर्चा की, उन्हें स्थिति से अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को बताया कि श्योपुर जिले में मोबाइल टावर और कंम्यूनिकेशन कुछ स्थानों पर बंद है जिससे संपर्क करने में परेशानी आ रही है, ग्वालियर गुना रेलवे ट्रैक बंद है।

प्रधानमंत्री ने दिया भरोसा -

पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री चौहान को केंद्र सरकार द्वारा हर संभव सहयोग का भरोसा दिया है। आर्मी के 4 कॉलम शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया व श्योपुर में बचाव कार्य में जुटे हुए हैं। एयरफोर्स के हेलीकॉप्टरों ने कुछ देर पहले बचाव कार्य शुरू कर दिया है।कोटा बैराज से पानी छोड़ने के कारण चंबल नदी का जलस्तर बढ़ा है जिससे चंबल संभाग के मुरैना भिंड जिलों के कुछ गांव प्रभावित हो सकते हैं।

गृहमंत्री ने ली जानकारी -

वहीं, गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री चौहान से फोन पर प्रदेश में बाढ़ की स्थिति पर बचाव कार्य की विस्तृत जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने गृह मंत्री को मध्यप्रदेश में बाढ़ की वर्तमान स्थिति और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में चलाये जा रहे रेस्क्यू ऑपरेशन के बारे में बताया। मुख्यमंत्री चौहान ने लोगों को रेस्क्यू करने में केंद्र सरकार द्वारा प्राप्त सहयोग के लिए गृहमंत्री को धन्यवाद दिया। गृह मंत्री ने मुख्यमंत्री चौहान को आश्वस्त किया कि केंद्र सरकार द्वारा लोगों को रेस्क्यू करने में हर प्रकार का आवश्यक सहयोग प्रदान किया जाएगा।

1,225 गाँव प्रभावित -

मुख्यमंत्री चौहान मंत्रालय में स्थित सिचुएशन रूम में रेस्क्यू ऑपरेशन की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने बुधवार को मीडिया से बातचीत में कहा है कि बारिश का वेग ज़रूर कम हो गया है, लेकिन मौसम उत्तर की दिशा में शिफ्ट हो रहा है। विश्वास है कि भयानक बारिश नहीं होगी, हम जनता को राहत पहुंचाने के प्रयास लगातार कर रहे हैं। व्यवस्थाएँ पुनः सुदृढ़ हों, आज से इसके प्रयास भी किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि अत्यधिक बारिश से प्रदेश के 1,225 गाँव प्रभावित हैं। बचाव दलों ने अब तक लगभग 5,950 लोगों को सुरक्षित बचा लिया है। बचाव और राहत का कार्य लगातार जारी है।

Updated : 12 Oct 2021 10:38 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top