Home > लाइफ स्टाइल > खाना-खजाना > 3 दिन तक पिएं सिर्फ छाछ? जैसा कि सैली कहते हैं, क्या सचमुच 'तकराकल्प' जैसी कोई चीज़ होती है?

3 दिन तक पिएं सिर्फ छाछ? जैसा कि सैली कहते हैं, क्या सचमुच 'तकराकल्प' जैसी कोई चीज़ होती है?

महीने में 3 दिन सिर्फ छाछ पियें। ताजी छाछ बनाएं और उसमें काला नमक डालकर पिएं। आप शाम तक कितनी भी मात्रा में छाछ पी सकते हैं। यह आपकी त्वचा और पेट को साफ करने में मदद करता है।

3 दिन तक पिएं सिर्फ छाछ? जैसा कि सैली कहते हैं, क्या सचमुच तकराकल्प जैसी कोई चीज़ होती है?
X

हर कोई चाहता है कि हम फिट रहें, पाचन अच्छा रहे और हमें कोई बीमारी न हो। सोशल मीडिया पर सेहत से जुड़े कई वीडियो और पोस्ट वायरल हो रहे हैं. कई लोग सोशल मीडिया पर बताए गए उपायों को अपनाए बिना भी ये उपाय करते हैं सैली संजीव का वीडियो कुछ दिनों से वायरल हो रहा है, जिसमें वह आयुर्वेद में तक्रकल्प यानी छाछ रहित आहार के बारे में बात कर रही हैं। आयुर्वेद विशेषज्ञ वैद्य परीक्षित शेवड़े ने लोकमत सखी से बात करते हुए इस बारे में अधिक जानकारी दी है |

महीने में 3 दिन सिर्फ छाछ पियें। ताजी छाछ बनाएं और उसमें काला नमक डालकर पिएं। आप शाम तक कितनी भी मात्रा में छाछ पी सकते हैं। यह आपकी त्वचा और पेट को साफ करने में मदद करता है।

क्या है आयुर्वेद विशेषज्ञों की राय?

डॉ. परीक्षित शेवड़े कहते हैं, ''आयुर्वेद में ऐसी किसी पद्धति का जिक्र नहीं है. कुछ विकारों में दैनिक आहार में छाछ का सेवन बढ़ाना पड़ता है। इसका मतलब ये नहीं कि खाने की जगह छाछ पी लें. इसके दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं क्योंकि छाछ में पानी की मात्रा अधिक होती है। यह लगातार 3 दिनों तक पानी पीकर उपवास करने जैसा है। कमजोरी, पित्त की समस्या का बढ़ना जैसी समस्याएँ होने लगती हैं। आयुर्वेद के अनुसार वैसे तो छाछ के कई फायदे हैं, लेकिन लगातार सिर्फ छाछ पीने का आयुर्वेद में कोई जिक्र नहीं है।

वहीं छाछ की तासीर गर्म होने के कारण चोट लगने, चक्कर आने, जलन होने, पेचिश होने पर छाछ के सेवन से बचना चाहिए। जिन लोगों को बिना खून वाली बवासीर, बवासीर है उन्हें इस स्थिति में डॉक्टरी सलाह से ही छाछ पीना चाहिए। जिन लोगों को कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं है उन्हें रोजाना दोपहर के भोजन में 1 कटोरी छाछ पीना चाहिए। लेकिन अगर आपको सर्दी-खांसी की समस्या है तो छाछ पीने से परहेज करना ही बेहतर है।

अपने फेसबुक पोस्ट में भी उन्होंने लोगों को निर्देशित किया कि आयुर्वेद के लेबल के तहत कही गई हर बात वास्तव में आयुर्वेद नहीं है। कोई भी आयुर्वेदिक उपाय किसी विशेषज्ञ से सलाह लेकर ही करें।

Updated : 6 Dec 2023 6:40 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Bhopal Desk

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top