Home > हेल्थ/लाइफ स्टाइल > खइके पान बनारसवाला! विदा के पत्ते खाने के 4 फायदे, पाचन क्रिया बेहतर होती है और कैल्शियम तेजी से बढ़ता है

खइके पान बनारसवाला! विदा के पत्ते खाने के 4 फायदे, पाचन क्रिया बेहतर होती है और कैल्शियम तेजी से बढ़ता है

हरे विदा पत्तों को कुछ स्थानों पर नागवेली पत्ते भी कहा जाता है। विद्या के पत्ते न सिर्फ जीभ का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

खइके पान बनारसवाला! विदा के पत्ते खाने के 4 फायदे, पाचन क्रिया बेहतर होती है और कैल्शियम तेजी से बढ़ता है
X

पान खाने का लालच कोई भी नहीं छोड़ता। कुछ लोग पूजा के लिए पान खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग भोजन के बाद इसे खाना पसंद करते हैं। हालाँकि हम विद्या के पत्तों को नाश्ते के रूप में खाना पसंद करते हैं, लेकिन कुछ लोग नियमित रूप से पत्ते खाते हैं। हरे विदा पत्तों को कुछ स्थानों पर नागवेली पत्ते भी कहा जाता है। विद्या के पत्ते न सिर्फ जीभ का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

आयुर्वेद में इन पत्तों का बहुत महत्व है (Health Benefit of Betel Leaf). इसमें टैनिन, प्रोपेन, एल्कलॉइड और फिनाइल जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। जो शरीर को कई रूपों में पोषक तत्व प्रदान करते हैं। मुख्य रूप से यह शरीर में अन्य दर्द, सूजन, यूरिक एसिड के साथ-साथ पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल के आयुर्वेदाचार्य डॉ. जितेंद्र शर्मा ने इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभों (पान चबाने के 4 स्वास्थ्य लाभ) के बारे में जानकारी दी है।

केले के पत्ते खाने के स्वास्थ्य लाभ

आयुर्वेदाचार्य डॉ. जितेंद्र शर्मा कहते हैं, 'शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ना खतरनाक माना जाता है। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए बाजार में कई दवाएं उपलब्ध हैं। लेकिन घरेलू उपाय के तौर पर आप केले के पत्तों का सेवन कर सकते हैं। मेथी की पत्तियां यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कारगर मानी जाती हैं. आप भोजन के बाद केले के पत्ते खा सकते हैं। कई लोग भोजन के बाद केले के पत्ते खाते हैं। क्योंकि यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसका नियमित सेवन करने से कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। इसके अलावा पेट संबंधी विकार भी परेशान नहीं करते हैं। इसके साथ ही यह अल्सर जैसी बीमारियों के लिए भी फायदेमंद है।

मसूड़ों के लिए फायदेमंद

अगर कोई व्यक्ति मसूड़ों में सूजन या उनसे खून आने जैसी अन्य समस्याओं से पीड़ित है तो उपाय के तौर पर आप विदा की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, पत्तियों में पाए जाने वाले तत्व मसूड़ों की सूजन को कम करते हैं। इससे कुछ ही दिनों में मसूड़ों को आराम मिल जाता है।

दांतों के लिए असरदार

मेथी के पत्ते दांतों के लिए फायदेमंद होते हैं। अधिकतर लोग इसे पान, तम्बाकू, नीबू और अन्य सामग्री के साथ खाते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व दांतों के लिए फायदेमंद होते हैं। यह दांत दर्द, मसूड़े की सूजन, दांतों की सड़न आदि जैसी अन्य समस्याओं को हल करने में भी मदद करता है। इन पत्तों को पीसकर उसमें नींबू निचोड़ने से ज्यादा फायदा होता है।

सर्दी खांसी से राहत

सर्दियों में सर्दी, खांसी, इंफेक्शन होना तय है। अगर आप सर्दी, खांसी से राहत चाहते हैं तो विद्या की पत्तियों को पीसकर शहद के साथ मिलाकर खाएं। इससे मौसमी बदलाव से होने वाली बीमारियां दूर हो जाएंगी।

Updated : 5 Dec 2023 2:29 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Bhopal Desk

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top