Home > लाइफ स्टाइल > क्या सर्दियों में पुराना दर्द बढ़ रहा है? विशेषज्ञों से जानिए त्वरित उपाय

क्या सर्दियों में पुराना दर्द बढ़ रहा है? विशेषज्ञों से जानिए त्वरित उपाय

शारीरिक और मनोवैज्ञानिक कारक शामिल हैं। ठंड का मौसम जोड़ों की अकड़न, मांसपेशियों में तनाव और तंत्रिका संचालन को प्रभावित कर सकता है, जिससे दर्द का एहसास तेज हो जाता है।

क्या सर्दियों में पुराना दर्द बढ़ रहा है? विशेषज्ञों से जानिए त्वरित उपाय
X

जैसे ही सर्दियाँ शुरू होती हैं, पुराने दर्द से जूझ रहे मरीज़ों के लक्षण अक्सर बढ़ जाते हैं, जिससे असुविधा बढ़ जाती है और जीवन की गुणवत्ता कम हो जाती है। ठंडे तापमान और बढ़ी हुई दर्द संवेदनशीलता के बीच संबंध एक जटिल परस्पर क्रिया है जिसमें विभिन्न शारीरिक और मनोवैज्ञानिक कारक शामिल हैं। ठंड का मौसम जोड़ों की अकड़न, मांसपेशियों में तनाव और तंत्रिका संचालन को प्रभावित कर सकता है, जिससे दर्द का एहसास तेज हो जाता है।

इसके अतिरिक्त, खराब मौसम के कारण कम शारीरिक गतिविधि कठोरता और कम परिसंचरण में योगदान कर सकती है। लक्षित हस्तक्षेपों को लागू करने और ठंड के महीनों के दौरान प्रभावी राहत प्रदान करने के लिए सर्दी कैसे पुराने दर्द को बढ़ाती है, इसकी बारीकियों को समझना महत्वपूर्ण है। एलिवेट पेन क्लिनिक के सह-संस्थापक डॉ स्वागतेश बस्तिया कहते हैं, ''सर्दियों में, पुराने दर्द से निपटना कठिन हो जाता है। ठंड का मौसम मांसपेशियों को कड़ा कर देता है और जोड़ों का दर्द बढ़ा देता है, जिससे हिलना-डुलना और सोना मुश्किल हो जाता है।''

डॉ. पल्लवी सिंह, एक प्रतिष्ठित फिजियोथेरेपिस्ट और स्ट्राइड पोडियाट्री की संस्थापक, आगे बताती हैं, “ठंडे मौसम के दौरान, मुख्य अंग की गर्मी को संरक्षित करने पर जोर देने से अंगों में रक्त का प्रवाह बाधित हो सकता है, जिससे कठोरता बढ़ सकती है। ठंडा वातावरण मांसपेशियों में जकड़न पैदा करता है, जिससे जोड़ों पर तनाव बढ़ता है। जोड़ों की चिकनाई के लिए महत्वपूर्ण श्लेष द्रव, ठंड में गाढ़ा हो जाता है, जिससे हड्डियों की गति बाधित होती है। ठंड में बैरोमीटर का दबाव कम हो जाता है, जिससे जोड़ों के आसपास ऊतक का विस्तार होता है, जो सूजन के रूप में प्रकट होता है। ठंड का मौसम दर्द की संवेदनशीलता को बढ़ा सकता है, खासकर चिंता या अवसाद से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए।”

लेकिन उम्मीद है, यहां सर्दी के दर्द से राहत के लिए कुछ त्वरित घरेलू उपाय दिए गए हैं। “हल्के व्यायाम करने से मदद मिलती है, और सूजन-रोधी खाद्य पदार्थ खाने से असुविधा कम हो जाती है। इसके अलावा, गर्म पैक का उपयोग करने और हाइड्रेटेड रहने से दर्द कम हो सकता है। यह सर्दियों की चुनौतियों से हार मानने के बारे में नहीं है, बल्कि इस मौसम में होने वाले अतिरिक्त दर्द से लड़ने के लिए ऊपर बताई गई स्मार्ट रणनीतियों का उपयोग करने के बारे में है। ये छोटे कदम ठंड के महीनों के दौरान पुराने दर्द को प्रबंधित करने में बड़ा बदलाव ला सकते हैं," बस्तिया कहते हैं।

Updated : 26 Dec 2023 10:23 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top