Home > लाइफ स्टाइल > सौंदर्य > स्वस्थ त्वचा के लिए महीने में एक बार जरूर करवाए फेशियल

स्वस्थ त्वचा के लिए महीने में एक बार जरूर करवाए फेशियल

स्वस्थ त्वचा के लिए महीने में एक बार जरूर करवाए फेशियल

लाइफस्टाइल/स्वदेश वेब डेस्क। महिलाएं कामकाजी हो या फिर घरेलू लेकिन वह खूबसूरत दिखना चाहती हैं। त्वचा पर ग्लो बरकरार रखने के लिए फेशियल सबसे अच्छी तकनीक है। अगर पार्लर जाने का समय न भी हो तो आसानी से घर पर भी फेशियल किया जा सकता है। बस इसके लिए आपको स्टेप से फेशियल करने का तरीका पता होना चाहिए।

क्लींजिंग: फेशियल करने का सबसे पहला स्टेप है क्लींजिंग। इससे फेस पर जमा धूल-मिट्टी, मेकअप, अतिरिक्त आॅयल साफ हो जाते हैं। आप इसके लिए अपनी स्किन के हिसाब से फेस क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे चेहरे पर लगा कर गोलाई में रब करते हुए स्किन को साफ करें। 2 मिनट बाद इसे पानी से साफ कर लें। आप चाहें तो क्लींजर की जगह पर शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बैस्ट नेचुरल क्लींजिंग करने का काम करता है।

स्टीम: स्टीम फेशियल का सबसे खास स्टेप है। इससे त्वचा रिलेक्स होने के साथ-साथ पोर्स ओपन हो जाते हैं। इससे स्किन से टॉक्सिंस बाहर निकल कर आप अच्छा महसूस करते हैं। पानी को गर्म करके इससे निकलने वाली स्टिम चेहरे को दें। आप पानी में रोजमेरी या फिर कैमोमाइल के फूल भी पानी में डाल सकते हैं। 10 से 15 मिनट से ज्यादा स्टीम न लें।

फेस मास्क: स्टीम लेने के बाद स्किन न्यूट्रीशियंस को आॅब्जर्व करने के लिए तैयार हो जाती है। फेशियल के चौथे स्टेप में आप फेस मास्क लगा सकते हैं। इससे नैचुरल निखार आने के साथ-साथ डलनेस पूरी तरह से खत्म हो जाती है।

स्किन करें टोन: फेस मास्क उतारने के बाद स्किन की टोनिंग करना बहुत जरूरी है। इसे खुले पोर्स दोबारा लॉक होकर स्किन पूरी तरह से हाइड्रेट हो जाती है। इसके लिए एप्पल साइडर विनेगर में पानी मिक्स करके चेहरे की टोनिंग करें।

मॉइश्चराइजर: अपनी स्किन के हिसाब से आप मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। बादाम के तेल की 2 बूंदे अपने चेहरे पर क्रीम की तरह अप्लाई करें।

महीने में कितनी बार करें फेशियल?

स्किन को हैल्दी रखने के लिए फेशियल बहुत जरूरी है। किसी भी तरह की स्किन टाइप के लिए आप महीने में एक बार फेशियल करवा सकते हैं।

Tags:    

Swadesh News ( 5164 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top