Home > Lead Story > छत्तीसगढ़ के विकास के बिना भारत के विकास की कल्पना नहीं: राष्ट्रपति कोविन्द

छत्तीसगढ़ के विकास के बिना भारत के विकास की कल्पना नहीं: राष्ट्रपति कोविन्द

छत्तीसगढ़ में महसूस होता है अपनापन



नये युग में प्रवेश कर रहा छत्तीसगढ़: डॉ. रमन सिंह

समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेशवासियों की ओर से राष्ट्रपति कोविन्द का स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति के हाथों मेडिकल कॉलेज अस्पताल भवन का लोकार्पण और राज्य सरकार की संचार क्रांति योजना का शुभारंभ तथा दंतेवाड़ा और बस्तर जिले का उनका दो दिवसीय दौरा हम सबके लिए गौरव का विषय है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति के हाथों जगदलपुर में मेडिकल कॉलेज के विशाल अस्पताल भवन के लोकार्पण से बस्तर वासियों का एक सपना पूरा हो रहा है। संचार क्रांति योजना के जरिये छत्तीसगढ़ एक नये युग में प्रवेश कर रहा है। डॉ. रमन सिंह ने अंचल के वरिष्ठ आदिवासी नेता और पूर्व सांसद स्वर्गीय बलिराम कश्यप को याद करते हुए कहा - जगदलपुर में एक सर्वसुविधायुक्त मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का निर्माण स्वर्गीय कश्यप का भी सपना था, जो आज राष्ट्रपति के हाथों पूरा हुआ। मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति कोविन्द ने अपने कार्यकाल की पहली सालगिरह पर बस्तर वासियों को आशीर्वाद देने यहां आए हैं। वे चाहते तो नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में भव्य समारोह कर सकते थे, लेकिन उन्होंने हमारे बस्तर अंचल में आने का निर्णय लिया। यह आदिवासियों के प्रति और छत्तीसगढ़ तथा बस्तर के प्रति उनकी संवेदनशीलता का परिचायक है। राष्ट्रपति ने बस्तर के बदलते स्वरूप को नजदीक से देखा। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य के निर्माता पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को भी याद किया।

कॉलेज खुलने पर स्कूल बंद नहीं होता: डॉ. रमन सिंह

मुख्यमंत्री ने मेडिकल कॉलेज के नये अस्पताल भवन के लोकार्पण का उल्लेख करते हुए कहा कि कुछ लोग यह सवाल कर रहे हैं कि पुराने महारानी अस्पताल का क्या होगा ? डॉ. सिंह ने इस भ्रांति का निराकरण करते हुए कहा कि अगर कहीं कॉलेज खुलता है, तो वहां का स्कूल बंद नहीं हो जाता। इस नये अस्पताल भवन में मरीजों को आधुनिक और बेहतरीन चिकित्सा सुविधा मिलेगी। डॉ. सिंह ने वहां के डॉक्टरों से कहा कि वे बस्तरवासियों की सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहे। इस अस्पताल के सभी डॉक्टर और कर्मचारी बस्तर संभाग के 40 लाख लोगों की आशा की किरण है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आयुष्मान भारत योजना को देश के करोड़ों गरीबों के लिए सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना बताया और कहा कि इसके तहत गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों को पांच लाख रूपए तक सहायता मिलेगी।

डॉ. रमन सिंह ने कोविन्द के हाथों राज्य सरकार की संचार क्रांति योजना के शुभारंभ का जिक्र करते हुए कहा कि इस योजना से छत्तीसगढ़ एक नये युग में प्रवेश कर रहा है। यह योजना छत्तीसगढ़ का एक नवाचार है और देश तथा दुनिया के लिए उदाहरण है कि योजना के तहत 50 लाख हाथों में मोबाइल फोन दिया जाएगा। लगभग 45 लाख महिलाओं के हाथों में और पांच लाख युवाओं के हाथों में स्मार्ट फोन होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ के विकास के नये दरवाजे खुलने लगे हैं। उन्होंने राष्ट्रपति के दंतेवाड़ा जिले के दौरे की चर्चा करते हुए जनसभा में कहा कि राष्ट्रपति ने वहां वनवासी कल्याण आश्रम के बच्चों के साथ दोना पत्तल में भोजन किया। लगभग 210 एकड़ में विकसित जावंगा की एजुकेशन सिटी को देखा, वहां के बच्चों से मिले। लगभग दो घंटे राष्ट्रपति ने इस शैक्षणिक परिसर में आदिवासी बच्चों के साथ बिताए। उनके लिए और सक्षम विद्यालय के दिव्यांग बच्चों के लिए वह लेपटाप और कम्प्यूटर लैब की सौगात लेकर भी आए। हीरानार के एकीकृत कृषि प्रक्षेत्र में महिला स्वसहायता समूहों और जैविक खेती करने वाले किसानों से मिले, जहां जैविक खाद से 11 प्रकार के चावल की खेती हो रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बस्तर में संचार सुविधा बढ़ाने के लिए 836 किलोमीटर की ऑप्टिकल फाइबर वाली बस्तर नेट परियोजना शुरू की गई है। युवाओं के कौशल उन्नयन के लिए लाइवलीहुड कॉलेज के रूप में दंतेवाड़ा से एक शुरूआत हुई थी, आज प्रदेश के सभी 27 जिलों में लाइवलीहुड कॉलेज चल रहे हैं। कौशल उन्नयन की विभिन्न प्रशिक्षण गतिविधियों में चार लाख युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया है और उनमें से लगभग ढाई लाख युवाओं को रोजगार और स्व-रोजगार से जोड़ा गया है। प्रारंभ में प्रदेश के चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री अजय चंद्राकर ने स्वागत भाषण दिया। समारोह में राष्ट्रपति की धर्मपत्नी सविता कोविन्द, प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत, स्कूल शिक्षा और आदिम जाति विकास मंत्री केदार कश्यप, वन और विधि मंत्री महेश गागड़ा, लोकसभा सांसद दिनेश कश्यप और जगदलपुर विधायक संतोष बाफना सहित बस्तर संभाग के अनेक जनप्रतिनिधि और विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

Updated : 26 July 2018 6:48 PM GMT

Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top