Home > Lead Story > LoC पर सेना की जवाबी कार्रवाई में दो पाकिस्तानी जवान ढेर

LoC पर सेना की जवाबी कार्रवाई में दो पाकिस्तानी जवान ढेर

LoC पर सेना की जवाबी कार्रवाई में दो पाकिस्तानी जवान ढेर
X

नई दिल्ली। भारतीय सेना ने गुरुवार (2 जुलाई) को पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार जवाबी हमले में पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) के रखचिकरी इलाके में पाकिस्तानी सेना के दो जवानों को ढेर कर दिया। नॉर्दर्न कमांड के एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने कहा, "पुंछ जिले के कस्बा, किरनी और शाहपुर सेक्टर में पाकिस्तान के संघर्षविराम उल्लंघन का करारा जवाब दिया गया। भारतीय सेना ने रखचिकरी इलाके में पाकिस्तानी सेना के पोस्ट पर जबरदस्त फायरिंग की, जिसका नतीजा यह हुआ कि 10 बलूच रेजिमेंट के दो पाकिस्तानी जवान मारे गए।"

भारतीय सेना की गोलीबारी में कुछ बंकर पूरी तरह से बर्बाद हो गए, जबकि कुछ लोगों के हताहत होने की भी खबर है। इससे घबराकर पाकिस्तान विदेश मंत्रालय इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग में विरोध दर्ज कराने पर काम कर रही है। रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद के मुताबिक, "आज सुबह करीब साढ़े नौ बजे, पाकिस्तानी सेना ने बिना किसी उकसावे के पुंछ जिले के किरनी और शाहपुर सेक्टर में छोटे हथियारों से गोलीबारी कर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया, जिसका भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया।"

वहीं, पाकिस्तानी सेना ने मीडिया में आई उन खबरों को "गलत और गैर जिम्मेदाराना" बताते हुए बृहस्पतिवार को खारिज कर दिया कि उसने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीनी सैनिकों की तैनाती को देखते हुए पीओके और गिलगित-बाल्टिस्तान में सीमा पर करीब 20,000 अतिरिक्त सैनिक तैनात किए हैं। सेना के मीडिया विंग ने ट्विटर पर एक बयान में पाकिस्तान में चीनी सैनिकों की उपस्थिति से इनकार किया और उन खबरों का खंडन किया कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में स्कर्दू एयरबेस का उपयोग चीन द्वारा किया जा रहा है।

इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस के महानिदेशक मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने कहा कि गिलगित-बाल्तिस्तान में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर अतिरिक्त पाकिस्तानी सैनिकों की तैनाती और चीन द्वारा स्कर्दू एयरबेस के कथित इस्तेमाल का दावा करने वाली खबरें "गलत, गैर-जिम्मेदार और सच्चाई से कोसों दूर हैं।" उन्होंने कहा कि अतिरिक्त सैनिकों की ऐसी कोई तैनाती नहीं हुयी है। इसके साथ ही हम पाकिस्तान में चीनी सैनिकों की मौजूदगी से भी इनकार करते हैं।

पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच सैन्य टकराव के बीच मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि पाकिस्तान ने पूर्व में एलएसी पर चीनी सैनिकों की तैनाती को देखते हुए पीओके और गिलगित-बाल्तिस्तान में एलओसी पर लगभग 20,000 अतिरिक्त सैनिकों को तैनात किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान द्वारा तैनात किए गए सैनिकों की संख्या बालकोट हवाई हमलों के बाद तैनात सैनिकों से कहीं अधिक है।

Updated : 2 July 2020 4:03 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top