Home > Lead Story > यूएन चीफ से रिटायर हुए सैयद अकबरुद्दीन, गुटेरेस से किया आखिरी बार 'नमस्‍ते'

यूएन चीफ से रिटायर हुए सैयद अकबरुद्दीन, गुटेरेस से किया आखिरी बार 'नमस्‍ते'

यूएन चीफ से रिटायर हुए सैयद अकबरुद्दीन, गुटेरेस से किया आखिरी बार नमस्‍ते
X

दिल्‍ली। संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ में भारत के प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन आज रिटायर हो रहे हैं। वह 2016 से इस पद पर थे। पिछले कुछ सालों में, अकबरुद्दीन भारतीय डिप्‍लोमेसी के सबसे जाने-पहचाने चेहरों में से एक रहे हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता के तौर पर उन्‍होंने ट्विटर पर डिप्‍लोमेसी को नई धार दी। अकबरुद्दीन ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्‍ट किया है जिसमें वह UN के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से आखिरी बार 'नमस्‍ते' करते दिख रहे हैं।

सैयद अकबरुद्दीन ने UN के सेक्रटरी जनरल से आखिरी बार वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए बात की। उन्‍होंने कहा, "जाने से पहले मेरी एक गुजारिश है। भारतीय परंपरा में जब हम मिलते हैं या विदा लेते हैं तो हम 'हैलो' नहीं कहते, ना ही हाथ मिलाते हैं। बल्कि हम नमस्‍ते करते हैं। इसलिए मैं खत्‍म करने से पहले आपको नमस्‍ते करना चाहता हूं। अगर आप भी ऐसा कर सकें तो मैं अपने एक साथी से फोटो लेने को कहूंगा।" इसके बाद उन्‍होंने हाथ जोड़े और UN चीफ से विदा ली।

आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के सरगना मसूद अजहर को UN की ओर से ग्‍लोबल आतंकी घोषित करवाने में अकबरुद्दीन ने अहम भूमिका निभाई। चीन लगातार भारत की कोशिशों में अड़ंगा डाल रहा था मगर अकबरुद्दीन ने हार नहीं मानी। इसके अलावा, ग्‍लोबल मंच पर चीन की तरफ से कश्‍मीर मुद्दा उठाने की कोशिशों को भी अकबरुद्दीन ने फेल किया।

अकबरुद्दीन के बाद यूएन में भारत का प्रतिनिधित्‍व वरिष्‍ठ डिप्‍लोमेट टी एस तिरुमूर्ति करेंगे। फिलहाल वह MEA हेडक्‍वार्टर्स में इकनॉमिक रिलेशंस में सेक्रटरी हैं। तिरुमूर्ति इससे पहले जेनेवा में भारत के परमानेंट मिशन का हिस्‍सा रहे हैं। इसके अलावा उन्‍होंने फॉरेन सेक्रटरी के ऑफिस में डायरेक्‍टर और जॉइंट सेक्रटरी (UN, इकनॉमिक एंड सोशल) का जिम्‍मा भी संभाला है।

केंद्र सरकार ने कई डिप्‍लोमेटिक बदलाव किए गए हैं। फिलीपींस में भारत के राजदूत जयदीप मजूमदार को अब ऑस्ट्रिया में राजदूत बनाया गया है। इसके अलावा जॉइंट सेक्रटरी दीपक मित्‍तल कतर में भारतीय राजदूत बनाए गए हैं। फिलहाल वह मंत्रालय की पाकिस्‍तान, अफगानिस्‍तान और ईरान डिविजन में तैनात हैं। सीनियर डिप्‍लोमेट पीयूष श्रीवास्‍ताव को बहरीन में राजदूत बनाया गया है। नम्रता एस कुमार को स्‍लोवेनिया का राजदूत नियुक्‍त किया गया है। हाल तक MEA के प्रवक्‍ता रहे रवीश कुमार को फिनलैंड में भारत का राजदूत बनाया गया है।

Updated : 30 April 2020 6:35 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top