Home > Lead Story > भारत और पाक के बीच कुछ ऐसा हुआ कि आप जानकर हैरान रह जायेंगे, पढ़े पूरी खबर

भारत और पाक के बीच कुछ ऐसा हुआ कि आप जानकर हैरान रह जायेंगे, पढ़े पूरी खबर

भारत और पाक के बीच कुछ ऐसा हुआ कि आप जानकर हैरान रह जायेंगे, पढ़े पूरी खबर

इस्लामाबाद। भारत और पाक के बीच संबंधों में तनाव के बीच गुरुवार को कुछ ऐसा हुआ, जिसकी हर कोई तारीफ करेगा। दरअसल, 150 यात्रियों को लेकर जयपुर से मस्कट जा रहा एक भारतीय प्लेन पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में बहुत ही खराब मौसम में फंस गया। प्लेन पर आकाशीय बिजली गिर गई और वह अचानक 2 हजार फीट नीचे आ गया। पायलट ने मदद के लिए तुरंत सभी नजदीकी एयर ट्रैफिक कंट्रोलरों के पास अलर्ट भेजा। विमान को खतरे में देख एक पाकिस्तानी एयर ट्रैफिक कंट्रोलर तुरंत हरकत में आया और उसे हादसे का शिकार होने से बचा लिया। आपको बता दें कि गुरुवार को पाकिस्तान में मौसम इतना ज्यादा खराब था कि उस दिन आकाशीय बिजली गिरने से 20 लोगों की मौत हो गई थी।

पाक सिविल एविएशन अथॉरिटी के एक एयर ट्रैफिक कंट्रोलर की सतर्कता ने करीब 150 यात्रियों को ले जा रहे एक भारतीय प्लेन को हादसे का शिकार होने से बचा लिया। भारतीय विमान के पायलट से आपात संदेश मिलने के बाद पाक तुरंत हरकत में आया और विमान को सुरक्षित रास्ता बताया।

विमानन प्राधिकरण से जुड़े सूत्रों ने बताया कि दक्षिणी सिंध प्रांत के चोर इलाके में विमान बहुत ही खराब मौसम में फंस गया। 'द न्यूज इंटरनैशनल' की एक खबर के अनुसार विमान में 150 यात्री सवार थे। विमान गुरुवार को कराची क्षेत्र के ऊपर से उड़ान भर रहा था तभी वह आकाशीय बिजली की चपेट में आ गया। विमान अचानक 36,000 फुट की ऊंचाई से गिरकर 34,000 फुट की ऊंचाई पर आ गया। नतीजतन पायलट ने आपात प्रोटोकॉल जारी किया और पास के स्टेशनों को 'खतरे' की सूचना दी। पाकिस्तान के एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने पायलट की चेतावनी पर तुरंत प्रतिक्रिया की और आसपास के क्षेत्र में विमान को बाकी के सफर के लिए पाकिस्तानी एयर स्पेस में घने हवाई यातायात के माध्यम से निर्देशित किया। एटीसी ने भारतीय विमान को तबतक रास्ता बताया जबतक वह पाकिस्तान की हवाई सीमा से सुरक्षित बाहर नहीं निकल गया।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top