Home > देश > सिंगल यूज प्लास्टिक 1 जुलाई से हो जाएगी बैन, क्रॉकरी समेत ये..सामान नहीं मिलेगा

सिंगल यूज प्लास्टिक 1 जुलाई से हो जाएगी बैन, क्रॉकरी समेत ये..सामान नहीं मिलेगा

सिंगल यूज प्लास्टिक 1 जुलाई से हो जाएगी बैन, क्रॉकरी समेत ये..सामान नहीं मिलेगा
X

नईदिल्ली। देश में एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पूरी तरह से प्रतिबंधित हो जाएगी। केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने शुक्रवार को इस संबंध में तैयार विस्तृत दिशा-निर्देश अधिसूचित कर दिया है। शुक्रवार को केन्द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने ट्वीट करके कहा कि दिशा-निर्देश प्लास्टिक के नए विकल्पों के विकास को बढ़ावा देने के साथ व्यवसायों को टिकाऊ प्लास्टिक पैकेजिंग की ओर बढ़ने के लिए एक रोडमैप प्रदान करेंगी।

इन दिशा-निर्देशों को लागू करवाने कर जिम्मेदारी राज्य प्रदूषण नियंत्रण समिति पर होगी। एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। इसमें प्लास्टिक के झंडों से लेकर ईयर बड तक सभी कुछ शामिल है। इसके साथ पैकेजिंग मैटिरियल में भी सिंगल यूज प्लास्टिक पूरी तरह से बैन होगा।

इन चीजों पर रहेगा प्रतिबंध -

प्लास्टिक स्टिक वाले ईयर बड, गुब्बारे में लगने वाली प्लास्टिक स्टिक, प्लास्टिक के झंडे, कैंडी स्टिक, आइसक्रीम स्टिक, सजावट में काम आने वाले थर्माकोल, प्लास्टिक कप, प्लेट, गिलास, कांटा, चम्मच, चाकू, स्ट्रा, ट्रे, मिठाई के डिब्बों पर लगाई जाने वाली प्लास्टिक, प्लास्टिक के निमंत्रण पत्र और 100 माइक्रोन से कम मोटाई वाले पीवीसी बैनर आदि शामिल हैं।

Updated : 19 Feb 2022 12:22 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top