Home > Lead Story > दूसरे चरण में 427 उम्मीदवार करोड़पति, कांग्रेस के तीन सबसे अमीर

दूसरे चरण में 427 उम्मीदवार करोड़पति, कांग्रेस के तीन सबसे अमीर

दूसरे चरण में 427 उम्मीदवार करोड़पति, कांग्रेस के तीन सबसे अमीर

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव-2019 के दूसरे चरण का मतदान 18 अप्रैल को है। इस चुनाव में करोड़पति उम्मीदवारों की भरमार है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट के मुताबिक दूसरे चरण के चुनाव में 427 ऐसे उम्मीदवार हैं, जिनकी सालाना कमाई करोड़ों रुपये है। इनमें कांग्रेस के तीन उम्मीदवारों की संपत्ति 300 करोड़ रुपये से अधिक है।

सबसे अमीर वसंताकुमार

इनमें सबसे ज्यादा अमीर कांग्रेस के एच वसंताकुमार हैं। वसंताकुमार तमिलनाडु की कन्याकुमारी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उनकी संपत्ति 417 करोड़ रुपये है। दूसरे सबसे अमीर बिहार की पूर्णिया सीट से किस्मत आजमा रहे कांग्रेस के उदय सिंह हैं। नामांकन हलफनामे के मुताबिक, उनकी कुल संपत्ति 341 करोड़ रुपये है। तीसरे नम्बर पर कांग्रेस के ही डीके सुरेश हैं। वह कर्नाटक की बेंगलुरु ग्रामीण सीट से मैदान में हैं। उनकी संपत्ति 338 करोड़ रुपये है। ग्यारह प्रतिशत उम्मीदवारों ने पांच करोड़ या इससे अधिक की संपत्ति घोषित की है। जबकि 41 प्रतिशत ने 10 लाख से कम की संपत्ति घोषित की है। कांग्रेस के 53 में से 46 उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति एक करोड़ रुपये से ज्यादा बताई है।

एआईडीएमके के 22 उम्मीदवार करोड़पति

रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार एआईडीएमके के हैं। इसके सभी 22 उम्मीदवार करोड़पति हैं। इसके बाद डीएमके के 24 में से 23, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 51 में से 45 और कांग्रेस के 53 में से 46 उम्मीदवारों की संपत्ति एक करोड़ रुपये से अधिक है। 41 उम्मीदवारों की सालाना आय एक करोड़ रुपये से ज्यादा है। एच वसंताकुमार की सालाना आय 28 करोड़ रुपये है। इसके बाद भाजपा के कर्नाटक की हसन लोकसभा सीट से उम्मीदवार मंजू ए की कमाई 12 करोड़ रुपये है। तीसरे नम्बर पर बहुजन समाज पार्टी के अमरावती से उम्मीदवार अर्जुन मोतीरामजी वानखेड़े हैं। इनकी सालना कमाई चार करोड़ रुपये से ज्यादा है।

इनकी संपत्ति सिर्फ नौ रुपये

हिन्दुस्तान जनता पार्टी के सोलापुर से उम्मीदवार श्रीवेंकटेश्वर महास्वामी जे के पास केवल नौ रुपये की संपत्ति है। राजेश पी और राजा एन की संपत्ति केवल 100 रुपये। दोनों तमिलनाडु से निर्दलीय उम्मीदवार हैं। 16 उम्मीदवारों के पास एक पाई नहीं है। इनकी संपत्ति शून्य है। इनमें से 13 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपने पैन कार्ड की जानकारी नहीं दी है। 58 प्रतिशत ने आयकर का विवरण नहीं दिया है। दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 लोकसभा सीटों के लिए मतदान 18 अप्रैल को होना है।

Tags:    

Swadesh Digital ( 7996 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top