Home > विदेश > रूस ने यूक्रेन के परमाणु संयंत्र पर हमला किया, रेडिएशन बढ़ने का खतरा बढ़ा

रूस ने यूक्रेन के परमाणु संयंत्र पर हमला किया, रेडिएशन बढ़ने का खतरा बढ़ा

रूस ने यूक्रेन के परमाणु संयंत्र पर हमला किया, रेडिएशन बढ़ने का खतरा बढ़ा
X

लॉस एंजेल्स। यूक्रेन के सबसे बड़े आणविक संयंत्र पर रूसी सैनिकों ने हमला कर दिया है। रूसी सैनिकों ने शुक्रवार को यूक्रेन स्थित यूरोप के सबसे बड़े आणविक संयंत्र जापोरिज्जिया पर हमला बोल दिया है। इसमें छह रिएक्टर हैं। अमेरिकी एनबीसी न्यूज के अनुसार इस घटना की जानकारी यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने ट्विटर पर साझा करते हुए कहा कि इस आणविक संयंत्र में अगर आग लगती है या धमाका होता है तो यह चेर्नोबिल अप्रैल 1986 से बड़ी त्रासदी होगी। एक अन्य अंतरराष्ट्रीय संवाद समिति ने संयंत्र के प्रवक्ता एंड्रिय तुज के हवाले से कहा है कि रूसी हमले को तत्काल नहीं रोका गया तो इस संयंत्र की विकिरण से आणविक तबाही हो सकती है। एक रिएक्टर में आग लग चुकी है।

घटनाक्रम के बारे में प्लांट के पास स्थित शहर एनरगोदर के मेयर दिमित्र ओरलोव का कहना है कि रूसी सैनिकों ने संयंत्र को चारों तरफ से घेर लिया है। जबकि न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक जापोरिज्जिया आणविक संयंत्र के नजदीक शुक्रवार सुबह मिलिट्री की कुछ गाड़़ियां देखी गयी। बता दें, बुधवार को ही अंतरराष्ट्रीय आणविक ऊर्जा एजेंसी के महानिदेशक मारिअनो ग्रोसी ने इस संयंत्र पर रूसी हमले की आशंका जताई थी और एक बड़े हादसे का संकेत दिया था।जापोरिज्जिया परमाणु संयंत्र की साइट के पास रेडिएशन के ऊंचे स्तर का पता चला है। यूक्रेन में कुल बिजली उत्पादन का 25 फीसदी उत्पादन इसी प्लांट से होता है।

अमेरिकी आणविक समाज ने निंदा की -

अमेरिका आणविक सोसाइटी ने यूक्रेन के इस आणविक संयंत्र पर रूसी हमले की निंदा की है। साथ ही कहा है कि रूसी हमले से हुई क्षति का जायजा लिया जा रहा है।गौरतलब है कि यह संयंत्र क्रीमिया से सौ मील उत्तर में डनीपेर नदी पर स्थित है जो यूरोप का सबसे बड़ा आणविक संयंत्र है। इसके सभी छह रिएक्टर 6000 मेगावाट बिजली पैदा करते हैं। इसके विपरीत चेर्नोबिल संयंत्र मात्र 3800 मेगावाट बिजली पैदा करता है।

Updated : 5 March 2022 2:51 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top