Home > Lead Story > #MannKiBaat : दुनिया में सफलता की कहानी बन चुका है स्वच्छ भारत अभियान - प्रधानमंत्री

#MannKiBaat : दुनिया में सफलता की कहानी बन चुका है स्वच्छ भारत अभियान - प्रधानमंत्री

#MannKiBaat : दुनिया में सफलता की कहानी बन चुका है स्वच्छ भारत अभियान - प्रधानमंत्री
X

नई दिल्ली/स्वदेश वेब डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज स्वच्छता अभियान की सराहना करते हुए कहा कि स्वच्छ भारत मिशन केवल देश में ही नही अब पूरी दुनिया में सफलता की एक कहानी बन चुका है जिसकी चर्चा हर ओर हो रही है।

मोदी ने कहा कि इस बार भारत इतिहास में दुनिया का सबसे बड़ा स्वच्छता कार्यक्रम 'महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन' का आयोजन कर रहा है जिसके तहत दुनिया भर के स्‍वच्‍छता से जुड़े मंत्री और इस क्षेत्र के विशेषज्ञ एक साथ आकर स्वच्छता से जुड़े अपने प्रयोग और अनुभव साझा कर रहे हैं। इस कार्यक्रम का समापन दो अक्टूबर 2018 को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती समारोह के शुभारंभ के साथ होगा।

प्रधानमंत्री ने रविवार को आकाशवाणी पर 'मन की बात' कार्यक्रम के 48वें संस्करण को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के लिए दो अक्टूबर के महत्व से देश का बच्चा बच्चा परिचित है । इस वर्ष दो अक्टूबर का और एक विशेष महत्व है और वह ये कि अब से दो साल के लिए हम महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर विश्वभर में अनेक कार्यक्रम करने वाले हैं। उन्होंने कहाकि महात्मा गांधी के विचारों ने पूरी दुनिया को प्रेरित किया है। डॉ. मार्टिन लूथर किंग जूनियर, नेल्सन मंडेला जैसी महान विभूतियां, हर किसी ने गांधी के विचारों से शक्ति पाई है जिससे वे अपने लोगों को समानता और सम्मान का हक दिलाने के लिए लंबी लड़ाई लड़ सके और सफलता भी पाई।

मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी का यही संदेश है कि आपका एक छोटा सा कदम भी देश के सबसे गरीब और कमजोर आदमी के जीवन में बहुत बड़ा परिणाम ला सकता है ।उन्होंने देशवासियों से विशेष अवसरों पर खादी और हैंडलूम के उत्पाद खरीदने का भी आग्रह किया जिससे बुनकरों को मदद मिल सके ।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 31 अक्‍टूबर को सरदार बल्लभ भाई पटेल की भी जयंती है और इस वर्ष भी देशवासियों को लौहपुरुष की जयंती पर 'रन फॉर यूनिटी' के आयोजन को सफल बनाना चाहिए। उन्होंने देशवासियों से आग्रह किया कि 31 अक्तूबर को 'रन फॉर यूनिटी' के जरिये समाज के हर वर्ग को, देश की हर इकाई को एकता के सूत्र में बांधने के प्रयासों को बल दें और यही पटेल को सच्ची और अच्छी श्रद्धांजलि होगी।

प्रधानमंत्री ने मन की बात का समापन देशवासियों को नवरात्रि, दुर्गा पूजा और दशहरे की शुभकामनाएं देते हुए किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अब यह तय हो चुका है कि हमारे सैनिक उन सबको मुंहतोड़ जवाब देंगे जो हमारे राष्ट्र में शांति व उन्नति के माहौल को नष्ट करने का प्रयास करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के 48वें संस्करण में कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ को देशभर में पराक्रम दिवस के रूप में मनाया गया। पराक्रम पर्व जैसा दिवस युवाओं को हमारी सशस्त्र सेना की गौरवपूर्ण विरासत की याद दिलाता है। प्रत्येक भारतीय चाहे वो किसी भी क्षेत्र, जाति, धर्म, पंथ या भाषा का क्यों न हो; हमारे सैनिकों के प्रति अपनी खुशी अभिव्यक्त करने और समर्थन दिखाने के लिए हमेशा तत्पर रहता है।

हाइफा में लड़े बहादुर भारतीय सैनिकों का स्मरण करते हुए मोदी ने कहा कि 23 सितम्बर को हमने इजराइल में हाइफा की लड़ाई के सौ वर्ष पूरे होने पर मैसूर, हैदराबाद और जोधपुर लांसर्स के हमारे वीर सैनिकों को याद किया जिन्होंने आक्रांताओं से हाइफा को मुक्ति दिलाई थी। यह भी शांति की दिशा में हमारे सैनिकों द्वारा किया गया एक पराक्रम था।

पीएम मोदी ने इंडोनेशिया में सुनामी से हुए विनाश पर जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडोनेशिया में आई सुनामी और भूकंप के कारण हुई जनहानि पर गहरा दुख जताया है।

मोदी ने रविवार को ट्वीट संदेश में कहा, इंडोनेशिया के मध्य सुलावेसी में सुनामी और भूकंप के कारण जन हानि और विनाश के नुकसान से गहरा दुख हुआ। उनके प्रति मैं गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। भारत इस कठिन समय में अपने समुद्री पड़ोसी के साथ खड़ा है। इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप में सुनामी व भूकंप के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 421 तक पहुंच गई है। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.5 मापी गई थी।

Updated : 1 Oct 2018 10:18 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top