Home > Lead Story > राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने संसद हमले के शहीदों को किया नमन

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने संसद हमले के शहीदों को किया नमन

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने संसद हमले के शहीदों को किया नमन
X

नईदिल्ली। राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को संसद पर हुए आतंकी हमले की 20वीं बरसी पर राष्ट्र सेवा में सर्वोच्च बलिदान देने वाले बहादुर सुरक्षाबलों को नमन किया।

राष्ट्रपति कोविन्द ने ट्वीट कर कहा,"मैं उन बहादुर सुरक्षा कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने 2001 में आज ही के दिन एक नृशंस आतंकवादी हमले के खिलाफ दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की संसद की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति दे दी थी। उनके सर्वोच्च बलिदान के लिए राष्ट्र सदैव उनका आभारी रहेगा।"

उपराष्ट्रपति नायडू ने ट्वीट कर कहा, "आज के दिन संसद भवन की सुरक्षा में तैनात हमारे उन वीर सुरक्षाकर्मियों की शहादत को विनम्रतापूर्वक प्रणाम करता हूं जिन्होंने 13 दिसंबर 2001 को लोकतंत्र के इस मंदिर पर हुए आतंकवादी हमले में अपना सर्वस्व बलिदान करके भी संसद भवन की रक्षा की। भारत का लोकतंत्र सदैव आपका कृतज्ञ रहेगा।"

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, "मैं उन सभी सुरक्षा कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जो 2001 में संसद हमले के समय ड्यूटी के दौरान शहीद हुए थे। राष्ट्र के लिए उनकी सेवा और सर्वोच्च बलिदान हर नागरिक को प्रेरित करता है।"5

उल्लेखनीय है कि 13 दिसंबर 2001 में लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों ने संसद भवन पर हमला किया था। आतंकियों की योजना लोकतंत्र के मंदिर को विस्फोटकों से उड़ाने की थी लेकिन सुरक्षाकर्मियों के साहस और वीरता के आगे वे अपने नापाक इरादों में नाकाम रहे और सुरक्षाबलों ने सभी 5 आतंकियों को मार गिराया। हालांकि इस हमले में दिल्ली पुलिस के 6 जवान और संसद के 2 सुरक्षाकर्मियों के साथ एक अन्य कर्मचारी भी शहीद हो गये थे।

Updated : 21 Dec 2021 8:15 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top