Home > Lead Story > यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष 24 अप्रैल को आयेंगी भारत, प्रधानमंत्री से करेंगी मुलाकात

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष 24 अप्रैल को आयेंगी भारत, प्रधानमंत्री से करेंगी मुलाकात

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष 24 अप्रैल को आयेंगी भारत, प्रधानमंत्री से करेंगी मुलाकात
X

नईदिल्ली। यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयन 24-25 अप्रैल को भारत की आधिकारिक यात्रा पर होंगी। यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष के रूप में यह उनकी पहली भारत यात्रा होगी। अपनी यात्रा के दौरान यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगी।

उर्सुला का राष्ट्रपति और अन्य गण्यमान्य व्यक्तियों से भी मुलाकात का कार्यक्रम है। यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष को रायसीना डायलॉग के इस साल के संस्करण के लिए मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है और वे 25 अप्रैल को उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगी।

रणनीतिक साझेदारी -

विदेश मंत्रालय के अनुसार भारत और यूरोपीय संघ एक जीवंत रणनीतिक साझेदारी रखते हैं। दोनों पक्ष राजनीतिक व सामरिक, व्यापार व वाणिज्य, जलवायु व स्थिरता, डिजिटल व प्रौद्योगिकी पहलुओं के साथ-साथ लोगों से लोगों के संबंधों में व्यापक व गहन सहयोग के साथ मजबूत विकास देख रहे हैं।

यूरोपीय संघ के साथ बहुआयामी साझेदारी

मई 2021 में भारत-यूरोपीय संघ के नेताओं की बैठक ने व्यापार वार्ता को फिर से शुरू करने और भारत-यूरोपीय संघ कनेक्टिविटी साझेदारी के शुभारंभ के साथ नए मील के पत्थर स्थापित किए हैं। यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष की आगामी यात्रा साझेदारी से जुड़ी प्रगति की समीक्षा करने और यूरोपीय संघ के साथ बहुआयामी साझेदारी को और गति प्रदान करने का अवसर देगी।

Updated : 9 May 2022 1:00 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top