Home > Lead Story > सेना के जवानों की तस्वीर न लगाए पोस्टर में राजनीतिक दल : चुनाव आयोग

सेना के जवानों की तस्वीर न लगाए पोस्टर में राजनीतिक दल : चुनाव आयोग

सेना के जवानों की तस्वीर न लगाए पोस्टर में राजनीतिक दल : चुनाव आयोग

नई दिल्ली। चुनाव आयोज ने राजनीतिक पार्टियों को अडवाइजरी जारी कर कहा है कि अपने पोस्टर में सेना या उसके कामों का प्रचार ना करें। ऐसा करने पर इसे चुनावी प्रोपगैंडा माना जाएगा।

चुनाव आयोग ने देश के सभी राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दलों को चुनाव प्रचार में सेना के जवान की तस्वीर नहीं देने की सलाह दी है। आयोग ने शनिवार देर रात जारी विज्ञाप्ति में कहा है कि उसने सभी राजनीतिक दलों को पत्र भेजकर यह सलाह दे दी है। आयोग ने अपने पत्र में लिखा है कि यह हमारी जानकारी में आया है कि कुछ राजनीतिक दल अपने चुनावी विज्ञापनों में सेना के जवानों की तस्वीरों का इस्तेमाल कर रहे हैं ।

इस संबंध में उनका ध्यान इस बात की ओर आकर्षित कराया जा रहा है आयोग ने चार दिसम्बर 2013 को ही एक ऐसा ही पत्र राष्ट्रीय और क्षेत्रीय राजनीतिक दलों को लिखा था कि रक्ष मंत्रालय ने आयोग का इस बात की ओर ध्यान दिलाया है कि राजनीतिक पार्टियां और उनके नेता अपने उम्मीदवारों के विज्ञापनों में सेना के जवानों की तस्वीर का इस्तेमाल कर रहे हैं ।

चुनाव आयोग ने पत्र में आगे लिखा है कि देश की सेना सीमा और सुरक्षा तथा राजनीतिक प्रणाली के संरक्षक है लेकिन वह एक तठस्थ इकाई है इसलिये राजनीतिक दल और उनके नेता अपने चुनाव प्रचार में सेना का कोई जिक्र नहीं कर सकता हैं।

आयोग ने पार्टियों को आगाह करते हुए लिखा है कि वे अपने उम्मीदवारों, नेताओं और कार्यकर्ताओं को आयोग की सलाह का पालन करने का निर्देश दें।

Tags:    

Swadesh Digital ( 8841 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top