Home > Lead Story > पंढरपुर में भक्तों की पहुंच होगी आसान, PM ने कहा - जहां सड़क होती है, वहां पहुंचता है ...

पंढरपुर में भक्तों की पहुंच होगी आसान, PM ने कहा - जहां सड़क होती है, वहां पहुंचता है ...

प्रधानमंत्री ने हाइवे की आधारशिला रखी

पंढरपुर में भक्तों की पहुंच होगी आसान, PM ने कहा - जहां सड़क होती है, वहां पहुंचता है ...
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री मोदी ने आज वर्चुअल माध्यम से पंढरपुर में भक्तों की आवाजाही की सुविधा के लिए राष्ट्रीय राजमार्गों की आधारशिला रखी। उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा की दो दिन पहले मुझे केदारनाथ में आदि शंकराचार्य जी की पुनर्निर्मित समाधि की सेवा का अवसर मिला और आज भगवान विट्ठल ने अपने नित्य निवास स्थान पंढरपुर में मुझे आप सबके बीच जोड़ दिया। इससे ज्यादा आनंद का ईश्वरीय कृपा के साक्षात्कार का सौभाग्य और क्या हो सकता है।

आज श्रीसंत ज्ञानेश्वर महाराज पालखी मार्ग और संत तुकाराम महाराज पालखी मार्ग का शिलान्यास हुआ है। श्रीसंत ज्ञानेश्वर महाराज पालखी मार्ग का निर्माण 5 चरणों में होगा और संत तुकाराम महाराज पालखी मार्ग का निर्माण 3 चरणों में पूरा किया जाएगा। आज पंढरपुर को जोड़ने वाला करीब सवा दो सौ किमी लंबे नेशनल हाइवे का भी शुभारंभ हुआ है। इनके निर्माण में करीब 1,200 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।ये महामार्ग भगवान विठ्ठल के भक्तों की सेवा के साथ-साथ इस पूरे पुण्य क्षेत्र के विकास का मार्ग बनेंगे।

सबका विकास-सबका विश्वास -

उनहोंने कहा अतीत पर हमारे भारत पर कितने ही हमले हुए, सैकड़ों साल की गुलामी में ये देश जकड़ा गया, प्राकृतिक आपदाएं आईं, चुनौतियां-कठिनाई आई, लेकिन भगवान विठ्ठल में हमारी आस्था अनवरत चलती रही।भगवान विट्ठल का दरबार हर किसी के लिए समान रूप से खुला है। जब मैं सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास कहता हूं, तो उसके पीछे भी तो यही भावना है।यही भावना हमें देश के विकास के लिए प्रेरित करती है, सबको साथ लेकर, सबके विकास के लिए प्रेरित करती है।पंढरपुर की सेवा मेरे लिए साक्षात् श्री नारायण हरि की सेवा है। ये वो भूमि है, जहां भक्तों के लिए भगवान आज भी प्रत्यक्ष विराजते हैं। ये वो भूमि है, जिसके बारे में संत नामदेव जी महाराज ने कहा है कि पंढरपुर तबसे है जब संसार की भी सृष्टि नहीं हुई थी।

जहां सड़क, वहां विकास -

श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी भी मानते थे कि जहां हाईवे पहुंच जाते हैं, सड़कें पहुंच जाती हैं, वहां विकास की नई धारा बहने लगती है। इसी सोच के साथ उन्होंने स्वर्णिम चर्तुभुज की शुरुआत की।आज उन्हीं आदर्शों पर आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर तेजी से काम हो रहा है।

Updated : 9 Nov 2021 8:37 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top