Home > Lead Story > प्रधानमंत्री ने ' खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स' का किया उद्घाटन, बोले- आज ओडिशा में नया इतिहास बना है

प्रधानमंत्री ने ' खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स' का किया उद्घाटन, बोले- आज ओडिशा में नया इतिहास बना है

प्रधानमंत्री ने  खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का किया उद्घाटन, बोले- आज ओडिशा में नया इतिहास बना है
X

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कटक में होने वाले पहले खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का उद्घाटन किया। उद्घाटन करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह भारतीय खेलों के लिए एक ऐतिहासिक लम्हा है। पीएम मोदी ने कहा, मैं आपके साथ टेक्नॉलॉजी के माध्यम से जुड़ रहा हूं, लेकिन वहां जो माहौल है, जो उत्साह है, जो जुनून है, जो ऊर्जा है, उसको मैं अनुभव कर सकता हूं। आज ओडिशा में नया इतिहास बना है। भारत के इतिहास में पहले खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की शुरुआत आज से हो रही है।

पीएम मोदी ने कहा, बीते 5-6 वर्षों से भारत में स्पोर्ट्स के प्रमोशन और पार्टिसिपेशन के लिए ईमानदार प्रयास किए जा रहे हैं। टैलेंट की पहचान हो, ट्रेनिंग हो, या फिर चयन प्रक्रिया हो, हर तरफ ट्रांसपेरेंसी को प्रमोट किया जा रहा है। उन्होंने कहा, आने वाले दिनों में आपके सामने लक्ष्य 200 से ज्यादा गोल्ड मेडल जीतने का तो है ही, उससे भी अहम आपके अपने प्रदर्शन में सुधार, आपके खुद के सामर्थ्य को नई ऊंचाई देना है।भुवनेश्वर में आप एक दूसरे से तो कंपीट कर ही रहे हैं, खुद से भी कंपीट कर रहे हैं।

पहले 'खेलो इंडिया गेम्स' का आयोजन भुवनेश्वर और कटक में 22 फरवरी से एक मार्च तक किया जाएगा, जिसमें देश के युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। यूनिवर्सिटी गेम्स का आयोजन भारतीय खेल प्राधिकरण (साई), भारतीय विश्वविद्यालय संघ, राष्ट्रीय खेल महांसघ और भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के सहयोग से ओड़िशा सरकार कर रही है। यह गेम्स भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम और कटक में आयोजित किए जाएंगे।

उद्धाटन के दौरान पीएम मोदी ने कहा, खिलाड़ी अपना ध्यान सिर्फ अपने श्रेष्ठ प्रदर्शन पर लगाए, बाकी की चिंता देश कर रहा है। प्रयास ये है कि पढ़ाई के साथ-साथ खेल भी बढ़े। हमारे युवा, हमारे खिलाड़ी हर प्रकार के करियर के लिए फिट रहें, इसके लिए राष्ट्रीय खेल यूनिवर्सिटी जैसे संस्थान बनाए जा रहे हैं:

कटक के जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम में शनिवार को एक भव्य समारोह में इसका उद्घाटन किया गया। इस समारोह में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू सहित खेल जगत की कई हस्तियां शामिल रहीं।

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में देश की 177 यूनिवर्सिटी के करीब 3340 एथलीट हिस्सा लेंगे जिसमें 1738 पुरुष और 1605 महिलाएं शामिल होंगी। खिलाड़ियों के अलावा 1500 तकनीकी और सहायक स्टाफ भी इसमें शामिल होंगे। इन गेम्स में पंजाब यूनिवर्सिटी के 197 खिलाड़ी, गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी के 174, एमडीयू रोहतक के 167, पंजाब यूनिवर्सिटी पटियाला के 145 और पुणे के सावित्रीबाई फुले यूनिवर्सिटी के 130 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

यूनिवर्सिटी गेम्स की व्यक्तिगत स्पर्धा में निशानेबाजी, एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, तलवारबाजी, जूडो, स्विमिंग, भारोत्तोलन और कुश्ती के मुकाबले होंगे जबकि टीम स्पर्धा में बैडमिंटन, बास्केटबॉल, फुटबॉल, हॉकी, टेबल टेनिस, टेनिस, वॉलीबॉल, रग्बी और कबड्डी के खेल होंगे।"

Updated : 22 Feb 2020 3:27 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top