Home > Lead Story > प्रधानमंत्री मोदी का सपा पर तंज, कहा - पहले की सरकार में खूब चली "भ्रष्टाचार की साईकिल"

प्रधानमंत्री मोदी का सपा पर तंज, कहा - पहले की सरकार में खूब चली "भ्रष्टाचार की साईकिल"

प्रधानमंत्री मोदी ने उप्र को दिए 9 मेडिकल कॉलेज

प्रधानमंत्री मोदी का सपा पर तंज, कहा - पहले की सरकार में खूब चली भ्रष्टाचार की साईकिल
X

सिद्धार्थनगर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को सिद्धार्थनगर की धरती से भ्रष्टाचार को लेकर केंद्र और उत्तर प्रदेश की पूर्ववर्ती सरकारों पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारें केवल अपने परिवार के लॉकर भर रही थीं और अपने लिए कमाई कर रही थीं लेकिन हमारी प्राथमिकता गरीबों का पैसा बचाना और उन्हें सुविधाएं मुहैया कराना है।

प्रधानमंत्री ने देश के प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोलने के संकल्प को मूर्त रूप देते हुए आज उत्तर प्रदेश को नौ नए राज्य स्वायत्तशासी मेडिकल कॉलेजों की सौगात दी। ये मेडिकल कॉलेज सिद्धार्थनगर, एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, फतेहपुर, देवरिया, गाजीपुर, मिर्जापुर और जौनपुर जिलों में स्थित हैं। इन्हें 2,329 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है। प्रदेश के दौरे पर भगवान गौतम बुद्ध की धरती सिद्धार्थनगर पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुद्ध की प्रतिमा भेंट कर स्वागत किया। इससे पूर्व प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम स्थल पर नौ मेडिकल कॉलेजों से जुड़ी प्रदर्शनी का अवलोकन किया। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया भी मौजूद रहे।

जनता ने की जमकर नारेबाजी -

प्रधानमंत्री ने संबोधन के लिए जब माइक संभाला तो वहां मौजूद जनता ने जमकर नारेबाजी से प्रधानमंत्री का स्वागत किया। स्थिति ये हो गई की प्रधानमंत्री को कुछ पल के लिए अपना संबोधन रोकना पड़ा। फिर प्रधानमंत्री ने कहा कि संतोष हो गया तो बैठिए, इजाजत हो तो शुरू करूं। इसके बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार कई कर्मयोगियों की दशकों की कड़ी मेहनत का परिणाम है। उन्होंने कहा कि सिद्धार्थनगर ने भी देश को स्वर्गीय माधव प्रसाद त्रिपाठी के रूप में ऐसा समर्पित जन प्रतिनिधि दिया, जिनका अथक परिश्रम आज देश के काम आ रहा है। उन्होंने कहा कि सिद्धार्थनगर के नए मेडिकल कॉलेज का नाम माधव बाबू के नाम पर रखना उनकी सेवा के लिए सच्ची श्रद्धांजलि है। प्रधानमंत्री ने कहा कि माधव बाबू का नाम कॉलेज से निकलने वाले युवा डॉक्टरों को जनसेवा की प्रेरणा देता रहेगा।

पैरामेडिक्स के लिए रोजगार के नए अवसर

प्रधानमंत्री ने कहा कि 9 नए मेडिकल कॉलेज बनने से करीब ढाई हजार नए बेड तैयार हुए हैं। 5 हजार से अधिक डॉक्टरों और पैरामेडिक्स के लिए रोजगार के नए अवसर बने हैं। उन्होंने कहा कि इससे हर साल सैकड़ों युवाओं के लिए मेडिकल की पढ़ाई का नया रास्ता खुला है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पूर्वांचल की छवि पिछली सरकारों ने दिमागी बुखार (मेनिनजाइटिस) के कारण हुई दुखद मौतों के कारण खराब की है। वही पूर्वांचल, वही उत्तर प्रदेश, पूर्वी भारत को सेहत का नया उजाला देने वाला है।

योगी ने आज दिमागी बुखार को बढ़ने से रोका -

प्रधानमंत्री ने संसद में उस प्रसंग को याद किया जहां उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सांसद के रूप में राज्य की खराब चिकित्सा व्यवस्था की पीड़ा संसद में बयां की थी। प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश की जनता देख रही है कि योगी ने आज दिमागी बुखार को बढ़ने से रोक दिया है और इस क्षेत्र के हजारों बच्चों की जान बचाई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि जब सरकार संवेदनशील होती है, मन में गरीबों के दर्द को समझने की करुणा का भाव होता है तो ऐसी उपलब्धियां होती हैं।

पिछली सरकारें वोट के लिए काम करती थी -

प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रदेश में इतने सारे मेडिकल कॉलेजों का समर्पण अभूतपूर्व है। प्रधानमंत्री ने जोर देते हुए कहा, "ऐसा पहले नहीं होता था और अब क्यों हो रहा है, इसका एक ही कारण है - राजनीतिक इच्छाशक्ति और राजनीतिक प्राथमिकता।" प्रधानमंत्री ने समझाया कि 7 साल पहले दिल्ली में और 4 साल पहले उत्तर प्रदेश में पिछली सरकारें वोट के लिए काम करती थी और वोटों के विचार के लिए किसी डिस्पेंसरी या किसी छोटे अस्पताल की घोषणा करके संतुष्ट हो जाती थी। प्रधानमंत्री ने कहा कि लंबे समय तक या तो इमारत नहीं बनी, अगर इमारत होती, मशीन नहीं होती, दोनों होते तो डॉक्टर और अन्य कर्मचारी नहीं होते थे। ऊपर से गरीबों के हजारों करोड़ रुपये लूटने वाली भ्रष्टाचार की साइकिल चौबीसों घंटे अलग से चलती रहती थी।

मेडिकल की सीटें 90 हजार से भी कम

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 से पहले हमारे देश में मेडिकल की सीटें 90 हजार से भी कम थीं। पिछले 7 वर्षों में देश में 60 हजार नई मेडिकल सीटें जोड़ी गई हैं। यहां उत्तर प्रदेश में भी 2017 तक सरकारी मेडिकल कॉलेजों में केवल 1900 मेडिकल सीटें थीं जबकि डबल इंजन वाली सरकार में महज चार साल में 1900 से ज्यादा सीटें बढ़ाई गई हैं।

उन्होंने कहा कि योगी सरकार से पहले यहां जो सरकार थी, उसने अपने कार्यकाल में प्रदेश में सिर्फ 6 मेडिकल कॉलेज बनवाये थे। योगी के कार्यकाल में 16 मेडिकल कॉलेज शुरू हो चुके हैं और 30 नए मेडिकल कॉलेजों पर तेजी से काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि रायबरेली और गोरखपुर में बन रहे एम्स तो उत्तर प्रदेश के लिए एक तरह से बोनस हैं। मेडिकल कॉलेज सिर्फ बेहतर इलाज ही नहीं देते बल्कि नए डॉक्टर्स और नए पैरामेडिक्स का भी निर्माण करते हैं।

Updated : 26 Oct 2021 8:48 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top