Home > Lead Story > पीयूष गोयल ने कहा - स्विस बैंक में भारतीयों के जमा रकम में आई कमी

पीयूष गोयल ने कहा - स्विस बैंक में भारतीयों के जमा रकम में आई कमी

पीयूष गोयल ने कहा - स्विस बैंक में भारतीयों के जमा रकम में आई कमी
X

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने स्विस बैंकों में भारतीयों के जमा कालेधन की बढ़ोत्तरी होने का खंडन किया है। मंगलवार को राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में भारतीयों के जमा रकम में कमी आई है।

उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में यह राशि 34.5 प्रतिशत घटी है। वर्ष 2013 से 2018 तक स्विस बैंकों में भारतीयों के खातों में जमा राशि में 80 प्रतिशत तक कमी दर्ज की गई है। हालांकि इस पर सदन में विपक्षी दलों के हंगामे के कारण सभापति एम.वैंकेया नायडू ने बैठक दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

इससे पहले इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) सदस्य राम कुमार कश्यप ने मीडिया रिपोर्टों का हवाला देते हुए बताया कि स्विस बैंकों में भारतीयों के जमा काले धन में पिछले एक साल में 50 प्रतिशत तक बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने इस संबंध में गोयल ने स्पष्ट जवाब मांगा। गोयल ने बताया कि स्विस नेशनल बैंक (एसएनबी) ने स्विस बैंकों में जमा भारतीय खातेदारों की राशि में कमी आने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा, 'बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट्स के सहयोग से एसएनबी द्वारा एकत्र आंकड़े दर्शाते हैं कि 2017 में स्विस बैंकों में भारतीयों के बैंकों के अलावा अन्य ऋण और जमा राशि में वर्ष 2016 की तुलना में 34.5 प्रतिशत की कमी आई है। इसके अलावा वर्ष 2013 से 2017 के बीच भारतीयों के स्विस गैर बैंक ऋणों और जमा राशि में 80.2 प्रतिशत की कमी आई है।'

Updated : 25 July 2018 7:37 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top