Home > Lead Story > राजनयिक दर्जा घटाने के अपने एकतरफा फैसलों पर पुनर्विचार करे पाकिस्तान : भारत

राजनयिक दर्जा घटाने के अपने एकतरफा फैसलों पर पुनर्विचार करे पाकिस्तान : भारत

राजनयिक दर्जा घटाने के अपने एकतरफा फैसलों पर पुनर्विचार करे पाकिस्तान : भारत
X

नई दिल्ली। भारत ने पाकिस्तान की ओर से द्विपक्षीय संबंधों का राजनयिक दर्जा घटाए जाने जैसे उठाए कदम पर खेद व्यक्त करते हुए गुरुवार को पड़ोसी देश से आग्रह किया कि वह अपने फैसले पर पुनर्विचार करे ताकि सामान्य कूटनीतिक संपर्क कायम रह सके।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बुधवार को पाकिस्तान द्वारा उठाए गए कदमों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि राजनयिक दर्जा घटाने का पाकिस्तान का फैसला एकतरफा है। प्रवक्ता ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 370 का हटाया जाना पूरी तरह भारत का आंतरिक मामला है। हमारे लिए भारत का संविधान संप्रभु रहा है। इन मामलों में पाकिस्तान का हस्तक्षेप कत्तई स्वीकार नहीं किया जा सकता। प्रवक्ता के अनुसार, पड़ोसी देश जम्मू कश्मीर के बारे में भयावह तस्वीर पेश कर भारत के अधिकार क्षेत्र में हस्तक्षेप करने की भूमिका बना रहा है, जो कभी सफल नहीं होगी।

प्रवक्ता ने अनुच्छेद 370 हटाए जाने और जम्मू कश्मीर के पुनर्गठन के फैसलों की ओर संकेत करते हुए कहा कि यह विकास के लिए अहम कदम है। इससे जम्मू कश्मीर के लोगों की समस्याओं का समाधान होता है। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि पाकिस्तान इन कदमों को नकारात्मक रूप से देख रहा है और इसी विकृत सोच से सीमा पर आतंकवाद फैलाने की जुगत में लगा है।

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान में प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की गत बुधवार को हुई बैठक में भारत के साथ राजनयिक दर्जा घटाने की घोषणा की थी। भारत के लिए मनोनीत उच्चायुक्त को नई दिल्ली नहीं भेजा जाएगा तथा इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को भारत लौटने के लिए कहा जाएगा। पाकिस्तान ने द्विपक्षीय व्यापार को निलंबित करने तथा अन्य द्विपक्षीय व्यवस्थाओं पर समीक्षा की बात भी कही। पाकिस्तान अपना स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त कश्मीरी अवाम के साथ एकजुटता दिवस के रूप में मनाएगा। (हि.स.)

Updated : 9 Aug 2019 3:18 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top