Top
Latest News
Home > Lead Story > CAA पर बोलीं निर्मला सीतारमण- सरकार किसी की भी नागरिकता नहीं छीन रही है

CAA पर बोलीं निर्मला सीतारमण- सरकार किसी की भी नागरिकता नहीं छीन रही है

CAA पर बोलीं निर्मला सीतारमण- सरकार किसी की भी नागरिकता नहीं छीन रही है

नई दिल्ली। संशोधित नागरिकता कानून पर जारी विरोध के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि इसके जरिए हम किसी की नागरिकता छीन नहीं रहे हैं बल्कि उन्हें नागरिकता दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि पिछले 6 साल में 2838 पाक शरणार्थियों, 914 अफगानी, 172 बांग्लादेशी शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता दी गई जिसमें मुस्लिम भी शामिल है। 1964 से 2008 तक 4,00,000 से अधिक तमिलों (श्रीलंका से) को भारतीय नागरिकता दी गई है।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि इसके साथ ही 2016 में भी इसी अवधि के दौरान, अदनान सामी के अलावा तस्लीमा नसरीन को भारतीय नागरिकता दी गई है जो कि एक उदाहरण हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि यह साबित करता है कि हमारे खिलाफ सभी आरोप गलता हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जो कि बीजेपी के देशव्यापी जन जागरण अभियान के समय लोगों को संबोधित करते हुए यह बात कहीं।

लाहौर में जन्मे सामी 13 मार्च. 2001 को एक साल के वीजा पर पहली बार भारत आए थे। 27 मई, 2010 को जारी किया गया उनका पाकिस्तानी पासपोर्ट 26 मई, 2015 को समाप्त हो गया। इसके बाद पाकिस्तान सरकार ने उनके पासपोर्ट को रिन्यू नहीं किया। जिसके बाद उन्होंने मानवीय आधार पर भारत में रहने के लिए यहां की सरकार से अनुरोध किया।

इसके बाद गृह मंत्रालय ने आखिरकार 1 जनवरी को उनके भारतीय नागरिकता को मंजूरी दे दी। दूसरी ओर से तस्लीमा नसरीन जिन्हें अपने कथित इस्लाम विरोधी विचारों के लिए कट्टरपंथी संगठनों की ओर से जान को खतरा को ध्यान में रखते हुए 1994 में बांग्लादेश छोड़ना पड़ा था। 2004 से नई दिल्ली में निवास परमिट पर रह रही हैं।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस कानून के तहत लोगों को एक बेहतर जीवन प्रदान करने का प्रयास है और सरकार किसी की भी नागरिकता नहीं छीन रही है। उन्होंने कहा कि पूर्वी पाकिस्तान से आए लोग देश के विभिन्न शिविरों में बस गए, वे अभी भी वहां हैं। अब 50-60 साल हो गए हैं। यदि आप उनके शिविरों में जाएंगे तो आपका दिल रो पड़ेगा।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top