Home > Lead Story > राम जन्मभूमि मामले में आया एक नया ट्विस्ट, जानिए क्या है पूरा मामला

राम जन्मभूमि मामले में आया एक नया ट्विस्ट, जानिए क्या है पूरा मामला

राम जन्मभूमि मामले में आया एक नया ट्विस्ट, जानिए क्या है पूरा मामला
X

नई दिल्ली। अयोध्या राम जन्मभूमि पर चल रहे मामले में अब बौद्ध समुदाय ने भी जमीन पर अपने अधिकार का दावा करते हुए उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि इस याचिका पर भी मुख्य मुद्दे की सुनवाई वाली बेंच ही सुनवाई कर सकती है। अयोध्या मामला अभी तक हिंदू पक्ष और मुस्लिम पक्ष के बीच चल रहा था। बौद्धों का दावा है कि विवादित स्थल पहले बौद्ध स्थल था। याचिका अयोध्या के निवासी विनीत मौर्य ने दायर की है। याचिका में विवादित स्थल पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा चार बार की जानेवाली खुदाई को आधार बनाया गया है।

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच के आदेश पर अंतिम खुदाई 2002-03 में हुई थी। याचिका में कहा गया है कि बाबरी मस्जिद के निर्माण से पहले उस जगह बौद्ध धर्म से जुड़ा ढांचा था। एएसआई की खुदाई में वहां स्तूप, गोलाकार स्तूप, दीवार और खंभे थे जो किसी बौद्ध विहार में ही होते हैं।

उल्लेखनीय है कि मुख्यम दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली बेंच ने पिछले 20 जुलाई को अयोध्या मामले की सुनवाई पांच जजों की संविधान बेंच को भेजा जाए कि नहीं इस पर फैसला सुरक्षित रख लिया था। न्यायालय इस बात का फैसला करेगी कि मस्जिद को इस्लाम का अभिन्न हिस्सा न मानने वाले इस्माइल फारुकी फैसले को पुनर्विचार के लिए संविधान बेंच को भेजा जाए कि नहीं।

Updated : 24 July 2018 9:36 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top