Top
Latest News
Home > Lead Story > सुनिश्चित करें, कोई भी भारतीय किसी क्षेत्र में पीछे न रहे : पीएम मोदी

सुनिश्चित करें, कोई भी भारतीय किसी क्षेत्र में पीछे न रहे : पीएम मोदी

सुनिश्चित करें, कोई भी भारतीय किसी क्षेत्र में पीछे न रहे : पीएम मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत का कोई भी व्यक्ति या क्षेत्र पीछे न रह जाए हमें यह सुनिश्चित करना है और गणतंत्र दिवस की परेड के पीछे भी यही ध्येय है।

प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को सात लोक कल्याण मार्ग स्थित आधिकारिक आवास पर नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी), राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के छात्र-छात्राओं से मुलाकात की। गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने वाले एनसीसी, एनएसएस के छात्रों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि यहां जितने भी साथी एकत्र हुए हैं, वे एक तरह से मिनी इंडिया-न्यू इंडिया को दर्शन कराने वाले लोग हैं। भारत असल में क्या है, ये हमारा देश और पूरी दुनिया आपके माध्यम से समझती है ।

पीएम ने कहा कि एनसीसी और एनएसएस के माध्यम से अनुशासन और सेवा की एक समृद्ध परंपरा जब राजपथ पर दिखती है, तो देश के करोड़ों युवा प्रेरित और प्रोत्साहित होते हैं। मोदी ने कहा कि जब हम एक भारत, श्रेष्ठ भारत की बात करते हैं, तो हमें ये भी याद रखना है कि भारत असल में है क्या। भारत सिर्फ सरहदों के भीतर 130 करोड़ लोगों का घर नहीं, भारत एक राष्ट्र के साथ-साथ एक जीवंत परंपरा है, एक विचार है, एक संस्कार है, एक विस्तार है। उन्होंने कहा कि भारत की श्रेष्ठता की एक और शक्ति इसकी भौगोलिक और सामाजिक विविधता में ही है। हमारा ये देश एक प्रकार से फूलों की माला है, जहां रंग-बिरंगे फूल भारतीयता के धागे से पिरोए गए हैं ।

उन्होंने कहा कि राजपथ पर आपके प्रदर्शन से पूरी दुनिया भारत की इस शक्ति के भी दर्शन करती है। इसका असर भारत की 'सॉफ्ट पावर' के प्रचार-प्रसार में भी होता है और भारत के टूरिज्म सेक्टर को भी इससे मजबूती मिलती है ।

प्रधानमंत्री ने परेड में शामिल होने वाले इन छात्रों से कहा कि राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों की ज्यादा से ज्यादा चर्चा करें। चर्चा ही नहीं, बल्कि खुद अमल करके, उदाहरण पेश करें। हमारे ऐसे ही प्रयास न्यू इंडिया का निर्माण करेंगे ।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top