Home > Lead Story > झारखण्ड में विकास को देख कर सरकार की नीति व नियत का पता चलता है : नड्डा

झारखण्ड में विकास को देख कर सरकार की नीति व नियत का पता चलता है : नड्डा

झारखण्ड में विकास को देख कर सरकार की नीति व नियत का पता चलता है : नड्डा

मेदिनीनगगर। भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि झारखण्ड में विकास को देख कर सरकार की नीति व नियत का पता चलता है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने महिलाओं के फेफड़े संबंधी बीमारियों से निजात दिलाने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी। इस दिशा में आज एक क्रांतिकारी परिवर्तन हुये हैं। महिलाओं को खाना बनाते समय धुआं से निजात मिली है। अब वे धुआंरहित गैस सिलेंडर से खाना बना रही हैं। नड्डा शनिवार को पुलिस लाइन स्टेडियम में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना अंतर्गत उज्ज्वला दीदी उन्मुखीकरण के लिये प्रमंडल स्तरीय सम्मेलन का उद्घाटन करने के बाद बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि इस राज्य में डबल इंजन की सरकार के चलते लोगों को योजनाओं का दोहरा लाभ मिल रहा है। नड्डा ने कहा कि पलामू में 47 वर्षों से मंडल डैम का कार्य रुका पड़ा था। प्रधानमंत्री ने उसे पुनः शिलान्यास कर उसका मार्ग प्रशस्त किया। मंडल डैम का कार्य बहुत तेज़ी से चल रहा है। पलामू व गढ़वा ज़िले में दो बिजली ग्रिड की स्थापना के लिए भी मार्गप्रशस्त हो चुका है। वहीं दूसरी ओर यहां के किसानों को डबल इंजन की सरकार से बहुत लाभ मिल रहा है। केंद्रीय मंत्री जनजातीय मामले विभाग अर्जुन मुंडा ने कहा कि पूरे देश में उज्ज्वला योजना के माध्यम से महिलाओं को धुआं से होने वाली बीमारियों से बचाने के लिये केंद्र सरकार गैस सिलेंडर दे रही है।

पलामू, गढ़वा व लातेहार जिले में अब नहीं रहेगा सुखाड़: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि पलामू प्रमंडल में सुखाड़ को देखते हुए झारखंड में डबल इंजन की सरकार ने करोड़ों रूपये सिंचाई योजना के लिए स्वीकृत किया है। पलामू, गढ़वा व लातेहार ज़िले में अब सुखाड़ जैसी कोई समस्या नहीं रहेगी। साथ ही यहां पर पानी की समस्या हमेशा के लिये दूर हो जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को पूरी तरह से अमलीजामा पहनाने के साथ नारी शक्तीकरण के लिये हर पंचायत से दो-दो उज्ज्वला दीदी का चयन किया गया है, जो महिलाएं उज्ज्वला से वंचित रह गई हैं, उन्हें सितंबर तक उपलब्ध कराया जायेगा। उज्ज्वल से जुड़ी महिलाओं को इस राज्य की ओर से दूसरा गैस रिफिल दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि नया झारखण्ड का सपना तभी साकार होगा, जब सभी महिलाओं का चतुर्दिक विकास होगा। उन्होंने कहा कि राज्य की गोद में पल रही गरीबी को पूरी तरह से उखाड़ फेंकने का संकल्प उनकी सरकार ने लिया है। मुख्यमंत्री ने युवाओं से कहा कि डेयरी फार्म बनाओ सरकार उसमें 50 प्रतिशत सब्सिडी देगी। 2022 तक झारखंड के सभी किसानों की आय दोगुनी होगी। उन्होंने कहा कि अब स्थानीय नीति बन चुकी है। इसमें यहां के निवासियों को ही नौकरी मिलेगी।

मौके पर स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, सांसद बीड़ी राम, विधायक आलोक चौरसिया, सत्येन्द्र तिवारी, राधाकृष्ण किशोर और भानू प्रताप शाही मौजूद थे।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top